स्वास्थ्य

benefits of sugarcane juice Daily 1 glass of sugarcane juice gives amazing benefits for health BRMP | benefits of sugarcane juice: रोज 1 गिलास गन्ने का जूस सेहत के लिए देता है कमाल के फायदे, बस जान लीजिए सेवन का सही टाइम

benefits of sugarcane juice: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गन्ने के जूस के फायदे. जी हां गन्ने का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल से आफ कई बीमारियों से बच सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गन्ने का रस कैंसर से लड़ने में मदद करता है. ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है. इन समृद्ध स्रोतों की मदद से शरीर कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है. ये तब भी मददगार होता है, जब कोई व्यक्ति प्रोस्टेट और स्तन कैंसर से गुजर रहा हो.

गन्ने के जूस में क्या पाया जाता है (What is found in sugarcane juice)
गन्ने के जूस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डि‍यों को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा दांतों की समस्याओं से निजात दिलाने में भी गन्ने का रस फायदेमंद है. प्राकृतिक रूप से मीठा गन्ने का रस पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, गन्ने का रस पोषक तत्वों के सेवन का सबसे हेल्दी और  प्राकृतिक तरीका है. ये पीलिया और लीवर से संबंधित बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है. गन्ने का रस इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है. शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको गन्ने का जूस जरूरी पीना चाहिए. 

गन्ना जूस के जबरदस्त लाभ (Amazing benefits of sugarcane juice)

  1. गन्ने का रस कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल से भरपूर होता है. गन्ने की मदद से दांतों का इनेमल और दांत मजबूत होते हैं और इससे दांत सड़ने की संभावना भी कम होती है. 
  2. गन्ने में फाइबर की मात्रा होती है, जो हमारे शरीर में बढ़ते हुए वजन को कम करने में हमारी मदद करता हैं यह हमारे शरीर से सभी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 
  3. गन्ना एक तरह का ऊर्जा स्त्रोत है. भीषण गर्मी में गन्ने के रस का एक ठंडा गिलास ऊर्जा देने का काम करता है. गन्ना न केवल आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. 
  4. पोटैशियम से भरपूर गन्ने का रस पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है. पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोग गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ये पाचक रसों के स्राव की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करेगा. 

किस समय पीना चाहिए गन्ने का जूस (right time to drink sugarcane juice)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, सर्दी और बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग पानी पीना भूल जाते हैं. रात में अक्सर जागने वालों को सुबह में एक ग्लास गन्ने का जूस इस्तेमाल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें; मुलायम और गुलाबी होंठ चाहिए तो चुकंदर का इस तरह करें इस्तेमाल, SKIN दिखने लगेगी beautiful

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *