गर्मियों में इस वक्त पीना शुरू दें पालक का जूस, आपको मिलेंगे यह 5 चमत्कारिक फायदे!
स्वास्थ्य

Benefits of spinach juice palak ke juice ke fayde brmp | गर्मियों में इस वक्त पीना शुरू दें पालक का जूस, आपको मिलेंगे यह 5 चमत्कारिक फायदे!

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पालक के जूस के फायदे..क्योंकि कोरोना काल में शरीर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है. वैसे तो लोग सर्दी के मौसम में पालक खाना पसंद करते हैं, लेकिन गर्मियों (Summer) में  भी पालक के जूस का सेवन करने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है. आप सुबह टाइम पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं.

पालक में क्या-क्या पाया जाता है
पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. पालक में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पालक खाना फायदेमंद होता है. 

कोरोना काल में क्यों जरूरी है पालक का जूस?
कोरोना काल में पालक को डाइट में शामिल कर कई शारीरिक बीमारियों से बचा जा सकता है. पालक में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. पालक के जूस का सेवन करने से वायरल संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है. 

पालक का जूस पीने के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्ट करता है
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक का जूस बेहतर विकल्प है. इसलिए आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. पालक के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है और कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचा जा सकता है. 

2. आंखों के लिए फायदेमंद
पालक का जूस आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है. इसके अलावा पालक के जूस के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. 

3. पाचन क्रिया होती है मजबूत
पालक के जूस का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. पालक में पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं ये कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है.

4. वजन घटाने में मददगार
अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो पालक के जूस को डाइट में जरूर शामिल करें. पालक में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और वहीं कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मददगार होती है.

5. हड्डियों को बनाता है मजबूत
पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. 

ये भी पढ़ें: अब मोटापा और पेट कम करने की टेंशन भूल जाइए, यह diet plan फॉलो कीजिए और फिट हो जाइए

ये भी पढ़ें: 3 इलायची में छुपा है सेहत का राज, इस वक्त सेवन करने पर पुरुषों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

 

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *