Benefits of soaked gram water: भीगे चने का पानी सेहत के लिए है 'वरदान', इस वक्त करें सेवन, आसपास भी नहीं आएंगी बीमारियां!
स्वास्थ्य

Benefits of soaked gram water Chana water will reduce weight BRMP | Benefits of soaked gram water: भीगे चने का पानी सेहत के लिए है ‘वरदान’, इस वक्त करें सेवन, आसपास भी नहीं आएंगी बीमारियां!

health benefits of drinking gram water: ये सभी जानते हैं कि अंकुरित चना खाने के अनगिनत फायदे हैं. इसका प्रयोग सुबह पानी में भिगोकर किया जाता है. लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि चने जिस पानी में भिगोकर रखे जाते हैं, उस पानी को पीने के भी कई फायदे हैं.

 

इसलिए जिन लोगों को कच्चे चने खाना पसंद नहीं है वह चने का पानी पी सकते हैं, इससे सेहत के लिए जरबदस्त लाभ मिलते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं कि चने का पानी आपकी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद साबित हो सकता है जितना कि भीगे हुए चने. 

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन ए, बी, सी, डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह पूरी तरह पोषक तत्वों से भर जाता है और इसमें विटामिन और मिनरल्स की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है. अगर रोज सुबह भीगे हुए चने का पानी खाली पेट पिया जाए तो शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है. नीचे जानिए इसके फायदे…

ऐसे तैयार करें भीगे चने का पानी (How to prepare soaked gram water)

  1. रात में सोने से पहले चने को धोकर रात भर के लिए पानी में भिगो दें.
  2. सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. 
  3. अगर आप कच्चे चने का पानी भी न पीना चाहें तो चनों को उबालें.
  4. उबालने के दौरान जो पानी बचता है आप उसे पी सकते हैं.
  5. पानी को छानकर इसमें भुना जीरा, काला नमक और नींबू मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

भीगे चने के पानी से मिलने वाले लाभ (Benefits of soaked gram water)

  • रोज़ाना सुबह खाली पेट कच्चे चने के पानी का सेवन करने से शरीर तमाम तरह की बीमारियों से बचा रहेगा और बार-बार बीमार होने का खतरा कम होगा. इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी.
  •  रोज़ाना चने का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद होता है.
  • अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज भीगे चने का पानी पीएं.  इसको पीने से थकान और कमज़ोरी भी महसूस नहीं होती है और पेट भी काफी समय तक भरा हुआ सा महसूस होता है.
  • ये कब्ज़ को दूर करने और पेट को साफ़ करने में काफी मदद करता है. इसके साथ ही गैस, अपच जैसी दिक्कतों से भी निजात दिलाता है.
  • भीगे चने का पानी स्किन को अंदरूनी तौर पर साफ करने में भी मदद करता है. ये स्किन सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतों को होने से बचाता है और नेचुरल ब्यूटी को बढ़ाने का काम करता है

ये भी पढ़ें; How to increase immunity: कमजोरी की छुट्टी कर देंगी ये 5 चीजें, शरीर को अंदर से बनाती हैं ताकतवर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.