Rice Water for babies: छोटे बच्चों को चावल का पानी देना क्यों है फायदेमंद, जानें सही समय और तरीका
स्वास्थ्य

benefits of rice water for babies janiye chhote bacchon ko kya khilana chahie samp | Rice Water for babies: छोटे बच्चों को चावल का पानी देना क्यों है फायदेमंद, जानें सही समय और तरीका

चावल में कई ऐसे गुण होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. एक्सपर्ट छोटे बच्चों को भी चावल का पानी (Food for babies) देने की सलाह देते हैं. चावल के पानी में वह सभी पोषक तत्व होते हैं, जो चावल के अंदर मौजूद होते हैं. यह ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि उन्हें स्वास्थ्य समस्या से भी राहत प्रदान करता है. आइए जानते हैं कि बच्चों को चावल का पानी (Rice water for babies) देना क्यों फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये कमाल का तरीका, वरना गंजापन आने में देर नहीं लगेगी

बच्चों को चावल का पानी पिलाने का सही समय (Right time to give Rice Water to babies)
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, नवजात शिशुओं को जन्म के 6 महीने बाद तक सिर्फ स्तनपान करवाना चाहिए. इसके बाद उन्हें स्तनपान के साथ फॉर्मूला मिल्क दिया जा सकता है. वहीं, छोटे बच्चों को कुछ ठोस खाद्य पदार्थ खिलाने से पहले चावल का पानी जैसी चीजें दी जा सकती है. जो कि उनके शरीर को ठोस फूड पचाने के लिए तैयार करता है.

छोटे बच्चों को चावल का पानी देने के फायदे (Health Benefits of Rice water to babies)
डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, चावल के पानी में बच्चों के लिए फायदेमंद (Foods for children) विटामिन और मिनरल होते हैं. जिससे सही समय पर धीरे-धीरे बच्चों की स्तनपान पर निर्भरता कम की जा सकती है. हालांकि, यह किसी भी तरह स्तनपान के विकल्प के तौर पर नहीं दिया जा सकता है. आइए, छोटे बच्चों को चावल का पानी पिलाने के फायदे जानते हैं.

  1. बच्चों को चावल का पानी देने से उन्हें विटामिन बी6, नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. विटामिन-बी बच्चों के विकास और मजबूत स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है.
  2. छोटे बच्चों का शरीर विकासशील होता है और विकास के लिए अत्यधिक ऊर्जा की जरूरत होती है. चावल के पानी में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे बच्चों को थकान व कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ता.
  3. बच्चों को डायरिया की समस्या होना काफी आम है. आप डायरिया में छोटे बच्चों को चावल का पानी देकर उनमें जरूरी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं और यह दस्त से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: कालापन हटाकर गोरा बनाता है इस नमक का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

बच्चों के लिए चावल का पानी कैसे बनाएं (How to make rice water for kids)
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक आप निम्नलिखित तरीके से बच्चों के लिए चावल का पानी बना सकते हैं. जैसे-

  • सबसे पहले 2 से 3 चम्मच सफेद चावल को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लीजिए, जिससे उसकी गंदगी निकल जाए.
  • फिर एक पैन में चावल और 1 कप पानी डालकर उबालिए.
  • जब चावल मुलायम हो जाएं, तो पानी को एक कप में छान लीजिए.
  • इस पानी को छोटे बच्चों को चम्मच की मदद से दिया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *