स्वास्थ्य

benefits of pumpkin vegetable gives wonderful benefits for the body janiye kaddu ki sabji ke fayde brmp | benefits of pumpkin: इस फल की सब्जी से शरीर को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, आंखों के लिए है लाभकारी, जानें अन्य लाभ

benefits of pumpkin: अगर आप इम्युनिटी मजबूत (immunity strong) करना चाहते हैं और वजन कम (lose weight) करने की चाह रखते हैं तो कद्दू(Pumpkin) आपके लिए बेहतर विकल्प है. जी हां कद्दू (kaddu) से सेहत के लिए चमत्कारिक लाभ मिलते हैं. बारिश के मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी में कद्दू खाने से बहुत आराम मिलता है. कद्दू में मौजूद विटामिन ए (Vitamin-A), कैरोटीन, जैंथिन और जेक्सैंथिन इंफेक्‍शन से लड़ने, इम्‍यूनिटी (Immunity) को बढ़ावा देने और तेजी से ठीक होने में मदद करता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कद्दू (kaddu) में पाए जाने वाला विटामिन बी और बी-6 विशेष रूप से, शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. कद्दू बारिश के मौसम में होने वाले पिंपल्स और डैंड्रफ से छुटकारा भी दिलाता है. 

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार कद्दू आयरन (iron in pumpkin) से भरपूर होता है. आयरन एक आवश्‍यक तत्‍व है और हम इसे अपने भोजन विकल्पों से प्राप्त करते हैं. आयरन के कम लेवल से एनीमिया हो सकता है, जिससे एनर्जी का लेवल कम होना, चक्कर आना, त्वचा और नाखूनों का पीला होना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. ऐसे में कद्दू शरीर में आयरन की कमी पूरी करता है. 

कद्दू के अन्य फायदे (benefits of pumpkin)

कद्दू (pumpkin) में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. कद्दू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बढ़ती उम्र के साथ आपकी आंखों का ध्‍यान रखते हैं.

कद्दू का गूदा और बीज विटामिन सी (vitamin C) और बीटा-कैरोटीन दोनों से भरपूर होते हैं. इसमें पोषक तत्वों का शक्तिशाली कॉम्बिनेशन होने के कारण इम्‍यूनिटी को बढ़ावा मिलता है. 

कद्दू में पाए जाने वाला बीटा-कैरोटीन (beta carotene), विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. यह वाइट ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण को ट्रिगर करता है जो इंफेक्‍शन्स से लड़ने में मदद करते हैं.

कद्दू के बीजों (Pumpkin seeds) से भरा एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है. यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *