Benefits of Peanut Butter: रोज इस वक्त खा लीजिए 1 चम्मच पीनट बटर, फायदे चौंका देंगे!
स्वास्थ्य

Benefits of Peanut Butter Know what is peanut butter and right time to eat it brmp | Benefits of Peanut Butter: रोज इस वक्त खा लीजिए 1 चम्मच पीनट बटर, फायदे चौंका देंगे!

(Benefits found in Peanut Butter) हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर आप बादाम, अखरोट जैसे महंगे ड्राईफ्रूट्स नहीं खा सकते, तो आपको पीनट बटर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसके फायदे इन ड्राईफ्रूट्स से कम नहीं होते. पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी होते हैं. इसमें विटामिन बी5, जिंक, आयरन, पौटेशियम और सेलेनियम में भी काफी हाई होता है.

वजन कम करने में मददगार है पीनट बटर (Peanut butter is helpful in reducing weight)
डाइटिशियन डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, एक चम्मच पीनट बटर में तकरीबन 100 कैलारी होती हैं, मगर यह कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है. यह हमारी बॉडी के लिए न केवल फायदेमंद होती है, बल्कि यह दिल की बीमारियों से बचाने में, वेट लॉस में और मोटापे को दूर रखने में भी मदद करती है.

पीनट बटर के फायदे (Amazing Benefits of Peanut Butter)

1. ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को घटाता
पीनट बटर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करता है. एक स्टडी में बताया गया है कि 9 से 15 वर्ष उम्र की लड़कियों ने रोजाना पीनट बटर का सेवन किया. इससे उनमें 30 वर्ष की उम्र तक ब्रेस्ट कैंसर होने का 39 फीसदी रिस्क कम था.

2. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
पीनट बटर आपका वजन कम करने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी माना जाता है. रोज एक चम्मच पीटन बटर वजन को बढ़ने और हार्ट डिजीज के रिस्क को रोकता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम ​करता है. पीनट बटर हार्ट अटैक के रिस्क को भी घटाता है.

3. प्रोटीन से भरपूर है पीनट बटर
100 ग्राम पीनट बटर के अंदर 25 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है. ऐसे में इसके सेवन से आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. जिम करने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.

4. आंखों के लिए लाभकारी
ज्यादा मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग करने से आंखें काफी थक जाती हैं और उन पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आपको पीनट बटर का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

5. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता
पीनट बटर में हाई फाइबर भूरपूत मात्रा में होता है. इसका नियमित सेवन आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है.  पाचन तंत्र के बेहतर काम करने से आपका शरीर तमाम बीमारियों से बच जाता है. 

कैसे खाते हैं पीनट बटर (how to eat peanut butter)
मूंगफली से पीनट बटर को तैयार किया जाता है. मूंगफली में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं, जो किडनी स्टोन की समस्या से बचाने का गुण रखते हैं. इसलिए रात में सोने से पहले हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार दूध में एक चम्मच पीनट बटर मिलाकर इसका सेवन जरूर करें.
ये भी पढ़ें: benefits of cycling: रोज चलाइए इतने मिनट साइकिल, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी और शरीर का फैट, जानिए जरूरी बातें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *