Benefits Of munakka: 10 मुनक्कों में छिपा है पुरुषों की सेहत का राज, इस समय करें, मिलेंगे गजब के फायदे
स्वास्थ्य

Benefits Of munakka: ten dry grapes are very beneficial for men’s health brmp | Benefits Of munakka: 10 मुनक्कों में छिपा है पुरुषों की सेहत का राज, इस समय करें, मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits Of Munakka : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मुनक्का के फायदे (Benefits Of dry grapes) जी हां यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. सूखे हुए अंगूर को मुनक्का (Munakka) कहते हैं.  ठंडी तासीर वाला यह ड्राई फ्रूट (dry fruit)सेहत को कई फायदा पहुचाता है. इसमें कैटेचिन नामक  एंटी-ऑक्सीडेंट और केम्पफेरोल नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो कोलन ट्यूमर के विकास को कम करने में काफी मदद करता है. साथ ही इसमें पॉलीफेनोलिक,फाइटोन्यूट्रिएंट भी होते हैं जो आंखों की हेल्थ (eye health) के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits) होता है.

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि मुनक्के (dry grapes) का सेवन लिमिट में करें. बहुत अधिक मुनक्का खाने से दस्त हो सकते हैं. अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कर रही हैं तो मुनक्का खाने से पहले अपनी गायनोकॉलोजिस्ट से सलाह ले लें. डायबिटीज के मरीजों को इसे बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए.

मुनक्का से मिलने वाले लाभ (benefits of dry grapes) 

1. आंखों की रोशनी बढ़ाता है
मुनक्के में प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनॉलिक नाम का फाइटोकेमिकल पाया जाता है, जो आंखों की रौशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स आंखों को रतौंधी, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद से बचाने में सहायक होते हैं. 

2. दिल की सेहत के लिए लाभकारी
मुनक्का, दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है. इसमें पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और हार्ट को कई परेशानियों से बचाता है.

3. यौन दुर्बलता को दूर करने में मददगार
यह पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मुनक्का में मौजूद एमिनो एसिड यौन दुर्बलता को दूर करता है. पुरुषों को रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ 8 से 10 मुनक्का को अच्छे से उबाल कर सेवन करना चाहिए. यह वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने का काम भी करता है. 

4. वजन कम करने में मददगार
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप मुनक्के को स्‍नैक्‍स के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं. इसमें नेचुरल ग्लूकोज  होता है जिससे आपको एनर्जी भरपूर मिलती है. यह आपके फैट को बर्न करने में आपकी मदद करता है. यह आपके मीठा खाने की क्रेविंग को भी कम करता है.

कैसे करें मुनक्के का सेवन

  1. मुनक्के के गुणों का पूरा लाभ लेने के लिए इसे दूध के साथ लेना बेहतर होता है. 
  2. आप रात में सोने से एक घंटे पहले 8 से 10 मुनक्कों को दूध में उबालें.
  3. उबलने के बाद मुनक्कों को खाकर दूध पी लें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. 
  4. इसके अलावा इसे पानी में भिगोकर भी खाया जा सकता है. 
  5. इसके लिए रात में 8 से 10 मुनक्के पानी में भिगो दें.
  6. सुबह खाली पेट खाएं और इसका पानी भी पी लें.

ये भी पढ़ें:health news: डाइबिटीज, अर्थराइटिस और हार्ट की बीमारियों से दूर रखता है Pecan Nuts, जानिए जबरदस्त लाभ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *