health news: इन बीमारियों से दूर रखती है यह दाल, डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद, वजन हो जाएगा कम
स्वास्थ्य

Benefits of moong dal Moong dal is very beneficial for health brmp | health news: इन बीमारियों से दूर रखती है यह दाल, डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद, वजन हो जाएगा कम

Benefits of Moong Dal: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मूंग दाल के फायदे. जी हां भारतीय भोजन में मूंग (Moong) का खूब प्रयोग किया जाता है. वैसे तो सभी दालें प्रोटीन से भरपूर और सेहत का खजाना हैं. लेकिन मूंग की दाल (moong dal) का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. इसमें विटामिन ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘ई’ की भरपूर मात्रा होती है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर अंकुरित दाल सुबह सुबह खाई जाए तो इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों (Chronic Diseases) से बचाते हैं.

मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व
मूंग दाल में कार्बोहाइ‍ड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, मैग्‍नेशियम, मैग्‍नीज, विटामिन बी4, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6 आदि पाया जाता है. इसे प्रोटीन (Protein) का बेहतरीन विकल्‍प माना जाता है. 

मूंग दाल के फायदे (Benefits of Moong Dal)

वजन कम करे
मूंग दाल के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है. इसमें हाई फाइबर और प्रोटीन होता है. इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोन्‍स उतने सक्रीय नहीं होते और पेट लंबे समय तक भरा भरा भी रहता है.

ब्‍लड प्रेशर को रखें ठीक
मूंग की दाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और फाइबर ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी काम आता है.

पेट के लिए फायदेमंद
मूंग दाल में मौजूद फाइबर गट को हेल्‍दी रखता है. इसमें मौजूद कार्ब भी अन्‍य चीजों की तुलना में अधिक हेल्‍दी होता है, जिससे पेट को डीटॉक्‍स करने और क्‍लीन करने में सहायता मिलती है.

इन बीमारियों से बचाती है मूंग दाल
मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में तरह तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं. अधिक मात्रा में फ्रीरेडिकल्‍स  शरीर में कैंसर, इनफ्लामेशन, हार्ट डिजीज आदि की समस्‍याओं का कारण होती हैं.

दिल को रखता है ठीक
एक शोध के मुताबिक, यह एलडीएल कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित करने में सक्षम है, जिस वजह से हार्ट की समस्‍या को दूर रखने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें; skin care tips: चेहरे पर लगाएं यह 5 चीजें, लौट आएगा निखार, चमकने लगेगी स्किन

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *