Benefits of lemon: रोज 1 नींबू से शरीर में दिखेंगे गजब के बदलाव, जान लीजिए जबरदस्त फायदे और सेवन का तरीका
स्वास्थ्य

Benefits of lemon The body will get amazing benefits from one lemon every day brmp | Benefits of lemon: रोज 1 नींबू से शरीर में दिखेंगे गजब के बदलाव, जान लीजिए जबरदस्त फायदे और सेवन का तरीका

benefits of lemon: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नींबू के फायदे. जी हां, नींबू सेहत के लिए जबरदस्त लाभ देता है. कहा जाता है कि स्वाद में खट्टे नींबू (lemon) में सेहत के कई मीठे फायदे छिपे होते हैं. नींबू का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. साथ ही नींबू पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

आयुर्वेद में भी नींबू का अपना महत्व है. आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नींबू का उपयोग (use of lemon) शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. यह एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी समृद्ध है, जो रक्त को साफ करने और अस्थमा की स्थिति में भी उपयोगी हो सकता है.

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है नींबू  (How is lemon beneficial for health)

1. पाचन तंत्र रहता है मजबूत
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, स्वाद में खट्टे नींबू (lemon) में सेहत के कई मीठे फायदे छिपे होते हैं. नींबू का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. साथ ही नींबू पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है

2. मुंहासों को दूर करता है
चेहरे के लिए भी नींबू बेहद लाभकारी है. नींबू के बीज एंटीबैक्टीरियल होते हैं, जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासों को दूर करने का काम करते हैं. मुंहासों के इलाज के लिए नींबू के बीजों से जरूरी तेल बहुत प्रभावी होता है. 

3. वजन कम करने में मददगार
बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. इससे आप दिन भर एनर्जेटिक फील करेंगे. लगातार 6 महीने तक इसे पीने से आपको फर्क नजर आने लगेगा.

4. हाई शुगर वाले मरीजों के लिए लाभकारी है
हाई शुगर वालों के लिए नींबू पानी एक बेहतर विकल्प माना जाता है. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं. यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को हाइड्रेट करता है व इससे एनर्जी भी मिलती है.

5. पेट दर्द से राहत
नींबू के रस में अदरक का रस थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है. सब्जियों और दालों पर नींबू निचोड़ कर खाने से सब्जियों के स्वाद और पोषक तत्व में वृद्धि होती है. इससे डिशेज को जल्दी पचाने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें; kismish khane ke fayde: यह पुरुष अपना लें 12 किशमिश वाला ये कमाल का नुस्खा, इस समय करें सेवन, मिलेंगे गजब के लाभ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *