ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, खाएं नींबू का अचार, मिलेंगे कमाल के फायदे, जानें अभी
स्वास्थ्य

Benefits of Lemon Pickle Nimbu ka Achar ke Fayde Health Lifestyle Update mpas | ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, खाएं नींबू का अचार, मिलेंगे कमाल के फायदे, जानें अभी

नई दिल्लीः डायबिटीज (Diabetes Patients) के मरीजों को पाचन (Digestion) और ब्लड शुगर मैंटेन (Maintaining Blood Sugar) करने में आम लोगों से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. इन मरीजों के शरीर में इंसुलिन हार्मोन के स्त्रावण में कमी के कारण इस तरह की बीमारी होती है. विशेषज्ञों का कहना है कि अनियमित जीवन शैली और खान-पान का ध्यान नहीं रखने वाले लोगों में यह बीमारी आम तौर पर पाई जाती है. अक्सर ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो जाता है, ऐसे में डायबिटीज से इंसान को और भी ज्यादा खतरा होता है. इन परिस्थितियों में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट्स नींबू का अचार खाने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़ेंः- आपका तकिया भी उड़ा सकता है आपकी नींद, जानें कैसे और क्यों ?

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद (Helpful for Diabetic Patients)
आम तौर डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों के मुकाबले कम होती है. ऐसी परिस्थिति में नींबू के अचार का सेवन फायदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी मरीजों में इंफेक्शन का खतरा कम करता है. नींबू में मौजूद मिनरल्स से बार-बार पानी पीने की जरूरत भी नहीं पड़ती. और यह एनर्जी भी बनाए रखता है.

कैसे मिलता है फायदा (How does Lemon Pickle helpful)
शरीर में दिनभर की एनर्जी के लिए रक्त संचार का बेहतर होना जरूरी है. ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज नींबू के अचार खाने को अपनी आदत बना लें. इससे शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है, साथ ही यह ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायक साबित हुआ है.

यह भी पढ़ेंः- Health Tips: रास्पबेरी के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, अभी जानें कमाल के फायदे

पाचन के लिए है जरूरी (For Better Digestion)
नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक सिद्ध हुआ है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि डायबिटीज रोगियों का पाचन तंत्र बाकी लोगों के मुकाबले समय के साथ कमजोर होता चला जाता है. ऐसे में नींबू का अचार व्यक्ति का डाइजेशन भी बेहतर करता है.

वजन घटाना (Weight Loss)
नींबू का अचार वजन कम करने में उपयोगी सिद्ध हुआ है. इसमें मौजूद एंजाइम्स पेट से जुड़ी सभी तरह की परेशानियों को भी दूर कर देती है.

डिस्क्लेमरः यह एक सामान्य जानकारी है, एलर्जी या अन्य किसी विशेष समस्या से जूझ रहे मरीज डॉक्टर से पूछ कर ही नींबू के अचार का सेवन करें.

यह भी पढ़ेंः-Aadhaar Card: अब बच्चों का भी बनेगा आधार कार्ड, यहां जानें किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

यह भी पढ़ेंः- Health: करेला खाने के अलावा भी कई तरीकों से होता है इस्तेमाल, जानें कमाल के फायदे

 

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *