स्वास्थ्य

Benefits of Kasoori Fenugreek know here Kasoori Fenugreek is very beneficial for women’s health brmp | Benefits of Kasoori Fenugreek:इन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है कसूरी मेथी का सेवन, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां

Benefits of Kasoori Fenugreek: कसूरी मेथी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होती है. कसूरी मेथी का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं. आयुर्वेद में कसूरी मेथी के कई फायदों के बारे में उल्लेख किया गया है. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कसूरी मेथी का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से बचाए रखता है. यह महिलाओं की सेहत के लिए बढ़िया मानी गई है. 

क्या है कसूरी मेथी
देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि मेथी के पत्तों को सुखाकर कसूरी मेथी बनाई जाती है. मेथी का पौधा फैबासी (Fabaceae) परिवार से संबंध रखता है. इसकी पत्तियों और बीजों का उपयोग गरम मसाले के रूप में किया जाता है. स्वाद के साथ-साथ इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होतें हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं और मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं. 

कसूरी मेथी के फायदे (Benefits of Kasoori Fenugreek)

1. इंफेक्शन से बचाती है
कसूरी मेथी में विटामिन-सी और आयरन होता है, जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है. साथ ही उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है, जिसके कारण मुंहासों की समस्या होती है. 

2. एनीमिया में लाभकारी
महिलाओं में खून की कमी यानी एनीमिया की बीमारी को अक्सर देखा जाता है. कसूरी मेथी (Kasuri methi) को अपने खाने का हिस्सा बनाएं. मेथी का साग खाने से भी एनीमिया की बीमारी में लाभ (Kasuri methi benefits) मिलता है.

3. ब्रेस्टफीड कराने वाली मांओं के लिए फायदेमंद
ब्रेस्टफीड (स्तनपान) कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद रहती है. कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड, स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद करता है.

4. . पेट के इंफेक्‍शन से बचाती है
अगर आप पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो कसूरी मेथी को खाने का हिस्सा बनाएं. कसूरी मेथी हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्‍याओं को भी ठीक करती है.

5. बालों की सेहत के लिए फायदेमंद
कसूरी मेथी का उपयोग बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, लेक्टिन और निकोटिन जैसे पोषक तत्व बालों के विकास के साथ ही बालों को मजबूत करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं. इसके अलावा, यह बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने और बालों को घना करने में भी फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें; Benefits of curry leaves: फैट बर्न करके वजन घटा सकता है करी पत्ता, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *