स्वास्थ्य

benefits of hanuman phal or lakshman phal for health know soursop fruit benefits in hindi samp | Hanuman Phal Benefits: हनुमान फल के अंदर छिपी है बहुत ज्यादा ताकत, इन रोगों से देता है सुरक्षा, अधिकतर लोग हैं इससे अनजान

स्वास्थ्य के लिए ताजे फलों का सेवन काफी लाभकारी होता है. इसलिए सभी लोग जितना हो सकता है, फल खाते हैं. लेकिन इस आर्टिकल में आपको ऐसे फल के बारे में जानने को मिलेगा, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे. यह दिलचस्प फल का नाम हनुमान फल है. हनुमान फल को लक्ष्मण फल या Soursop Fruit भी कहा जाता है. हनुमान फल एक ताकतवर फल है, जो कि शरीर को कई रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है. आइए हनुमान फल के फायदों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Hing Benefits: कभी नहीं होगी गैस और सिरदर्द की समस्या, अगर ऐसे इस्तेमाल करेंगे हींग

बहुत ज्यादा गुणकारी होता है हनुमान फल (Soursop Fruit nutrition)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि, हनुमान फल मूल रूप से दक्षिणी अमेरिका से संबंध रखता है, लेकिन दक्षिण भारत में भी यह पाया जाता है. यह बाहर से सख्त और अंदर से अनानास की तरह होता है. हनुमान या लक्ष्मण फल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबायोटिक आदि गुण होते हैं. इसके अलावा हनुमान फल में विटामिन सी, पोटैशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, फाइबर आदि की मात्रा भी होती है.

कैसे खाना चाहिए हनुमान फल (Soursop Fruit)
हनुमान फल को आप काटकर कच्चा भी खा सकते हैं. लेकिन इसे खाते हुए ध्यान रखें कि आप इसके अंदर का गुदा ही खाएं और इसके बीजों को निकाल दें. क्योंकि हनुमान फल के बीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसके अलावा आप हनुमान फल से स्मूदी, आइसक्रीम, शरबत आदि भी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Expert Advice: दोपहर में चावल खाने के बाद क्यों आती है तेज नींद और सुस्ती, जानें असरदार उपाय

हनुमान फल के सेवन के फायदे (Health Benefits of Hanuman Phal)
डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक हनुमान फल का सेवन निम्नलिखित रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है. जैसे-

  1. संक्रमण से बचाव: हनुमान फल में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है. जो कि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आप अंदर से स्वस्थ बनते हैं. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कई संक्रमण व रोगों से आप सुरक्षित रहते हैं.
  2. यूटीआई से बचाव: हनुमान फल का सेवन मूत्र मार्ग में होने वाले संक्रमण यानी यूटीआई से भी बचाव प्रदान करता है. महिलाओं को अक्सर यूटीआई का सामना करना पड़ता है. यह फल शरीर में पीएच लेवल को भी संतुलित रखता है.
  3. कब्ज व अपच से बचाव: लक्ष्मण फल के फायदे में पाचन को दुरुस्त करना भी शामिल है. क्योंकि, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके पेट साफ होने में मदद करती है और कब्ज जैसी समस्या से बचाव करती है.
  4. कैंसर से बचाव: हनुमान फल का फायदा यह भी माना जाता है कि इसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं. जो शरीर में कैंसरीकृत कोशिकाओं के विकास को बाधित करने में मदद कर सकता है. हालांकि, इस विषय पर अभी सीमित शोध हुए हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *