benefits of guava: ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरूद, इन बीमारियों में है बेहद लाभकारी, जनिए 5 जबरदस्त लाभ
स्वास्थ्य

benefits of guava for health amrood khane ke fayde in hindi brmp | benefits of guava: ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरूद, इन बीमारियों में है बेहद लाभकारी, जनिए 5 जबरदस्त लाभ

Benefits of Guava or amrood : इस समय बाजार में नए सीजन के अमरूद (Guava ) आ गए हैं. अमरूद एक ऐसा फल है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है.इसमें कैलोरी कम और फाइबर (fiber) अधिक होता है और कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर होता है, लिहाजा ये वजन कम (lose weight) करने में मददगार है. शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज (diabetes) के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अमरूद (Guava) की तासीर ठंडी होती है. ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है. अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है. नीचे जानिए इससे होने वाले फायदे

अमरूद के फायदे (Benefits of Guava or amrood)

1. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करे
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है. संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. इससे खांसी, जुकाम जैसे छोटे-मोटे इंफेक्शन से बचाता है.

2. पेट संबंधी विकार दूर होते हैं
यदि काले नमक के साथ अमरूद को खाते हैं तो इससे पाचन संबधी परेशानी दूर होती है. पेट में कीड़े हो गए हों तो अमरूद का सेवन फायदेमंद होता है. कब्ज व पित्त की समस्या को भी दूर करता है.

3. दांतों को मजबूत करता है
दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत फायदेमंद है. मुंह के छाले को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियां चबाने से राहत मिलती है. अमरूद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है. 

4. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर
एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मरम्त कर उसे हेल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं. इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फिर आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक होंगे.

5. पाइल्स में लाभकारी 
पाइल्स के इलाज में अमरूद की छाल बेहद लाभदायक होती है. 5-10 ग्राम अमरूद की छाल का चूर्ण बना लें. उसके बाद इसका काढ़ा बनाकर पीने से पाइल्स में आराम मिलता है. अच्छे परिणामों के लिए लगातार 1 महीने तक रोजाना यह काढ़ा एक बार जरूर पीना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: men’s health: इस समस्या से परेशान पुरुष इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, मिलेंगे कई फायदे



Source link

One Reply to “benefits of guava for health amrood khane ke fayde in hindi brmp | benefits of guava: ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरूद, इन बीमारियों में है बेहद लाभकारी, जनिए 5 जबरदस्त लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *