Benefits of Ghee: सुबह खाली पेट खाएंगे घी, तो होंगे सेहत को कई लाभ
स्वास्थ्य

Benefits of Ghee: सुबह खाली पेट खाएंगे घी, तो होंगे सेहत को कई लाभ

Benefits of Eating Ghee in Empty Stomach: अक्सर लोग घी (Ghee) खाने से बचते हैं. उन्हें लगता है कि घी खाने से कहीं वजन ना बढ़ जाए. जिनका वजन पहले से ही अधिक होता है, वो तो घी की तरफ देखते भी नहीं. लेकिन, ऐसा करके आप घी में मौजूद पोषक तत्वों का लाभ नहीं पाते हैं. यह सोच गलत है कि घी खाने से वजन बढ़ता है. किसी भी चीज को सीमित मात्रा में खाया जाए, तो उसके फायदे अधिक, नुकसान कम होते हैं. जब आप घी का सेवन सुबह खाली पेट (khali pet ghee khane ke fayde) करते हैं, तो इसके कई फायदे होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट अवंति देशपांडे ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर सुबह के समय खाली पेट घी खाने के फायदों (Ghee Benefits) के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें शेयर की हैं. आइए जानते हैं खाली पेट घी खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सुबह खाली पेट घी खाने के सेहत लाभ

  • अवंति देशपांडे का कहना है कि घी, मक्खन का एक स्पष्ट रूप होता है. आयुर्वेद के अनुसार, यह छोटी आंतों की अवशोषण क्षमता को सुधारता है और हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अम्लीय पीएच या एसिडिक पीएच को कम करता है. ऐसे में घी का सेवन पेट के लिए हेल्दी होता है.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों को देसी घी खाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • जब आप खाली पेट एक चम्मच घी खाते हैं, तो खानपान से संबंधित खराब आदतों में सुधार होता है. नींद न आना, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, दिनभर बैठे रहने की आदत, शारीरिक रूप से कम एक्टिव रहना, एंटीबायोटिक्स का अधिक इस्तेमाल जैसे कई कारणों से पेट की सेहत खराब रहती है. ऐसे में इनमें से किसी भी तरह की समस्या से आप जूझ रहे हैं, तो इसका इलाज करना जरूरी है. यह इलाज आप प्राकृतिक तरीके या हेल्दी खानपान की आदतों को अपनाकर भी कर सकते हैं. इसके लिए घी का सेवन खाली पेट करने से भी फायदा होता है.
  • घी खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम साफ होता है. यदि आपको पाचन संबंधित समस्या रहती है, तो आप घी का सेवन सुबह जरूर करें.

इसे भी पढ़ें: Superfood: मोटापे से लेकर कैंसर का इलाज करता है देसी घी, जानें, कितना खाना है सही

  • यदि आपको जवां, ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहिए, तो भी आप खाली पेट घी का सेवन कर सकते हैं.
  • इर्रेगुलर बाउल मूवमेंट में सुधार करने के लिए घी खा सकते हैं. जिन्हें कब्ज रहती है, वे जरूर सुबह खाली पेट घी खाएं.
  • घी खाने से पेट देर तक भरे होने का अहसास होता है, इससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं, जिससे वजन बढ़ता नहीं कंट्रोल होता है.
  • हड्डियों की शक्ति, मजबूती और स्टैमिना बढ़ती है. आवश्यक और हेल्दी एंजाइम्स से पेट की सेहत में सुधार होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.