benefits of garlic: लहसुन की 2 कलियों का नुस्खा अपना लें शादीशुदा पुरुष, मिलेंगे जरबदस्त फायदे
स्वास्थ्य

benefits of garlic Married men adopt the recipe of 2 cloves of garlic after will get amazing benefits brmp | benefits of garlic: लहसुन की 2 कलियों का नुस्खा अपना लें शादीशुदा पुरुष, मिलेंगे जरबदस्त फायदे

benefits of garlic: भागदौड़ भरी इस लाइफ में ज्यादातर पुरुष अपनी सेहत और फिटनेस का ध्यान नहीं रख पाते हैं. हालांकि कई लोग खुद को एक्टिव और एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए पुरुष कई महंगी चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो हर घर में पाई जाती है. वो चीज है लहसुन, जी हां लहसुन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व
लहसुन में वैसे तो कई सारे तत्व पाए हैं, लेकिन इसमें मुख्य रूप से खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. लहुसन में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

इन पुरुषों के लिए ‘वरदान’ है 150 से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर ये फल, 100 से ज्यादा बीमारियों में लाभकारी, जानें फायदे

रोज कितना लहसुन खा सकते हैं
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक स्वस्थ्य रहने के लिए रोज लहसुन की दो कलियां खा सकते हैं. इसस सेहत के लिए कई फायदे मिलते हैं.

पुरुषों के लिए कैसे लाभकारी है लहसुन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, पुरुषों की सेहत के लिए लहसुन फायदेमंद है. इसका नियमित सेवन करने से  पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. पुरुष अगर रात में सोने से पहले लहसुन की दो कली खाते हैं तो धीरे-धीरे यौन स्वास्थ्य ठीक होने लगता है.

सेहत के लिए रोज एक उबला अंडा है बेहद फायदेमंद, मिलते हैं जबरदस्त लाभ, बस जान लीजिए सेवन का सही टाइम

 

लहसुन से सेहत को मिलने वाले लाभ (health benefits of garlic)

  1. लहसुन हमारे शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएं. इससे यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं.
  2. लहसुन का इस्तेमाल करने से गले की खराश से निजात मिलती है. अगर किसी को लगातार गले में खराश हो रही है तो उसे लहसुन खाना चाहिए
  3. लहसुन शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों के कार्य में भी सुधार लाता है और इस तरह व्‍यक्‍ति की आयु बढ़ती है.
  4. लहसुन का नियमित सेवन करने से पाचन विकार भी दूर रहते हैं. साथ ही वजन घटाने में भी ये तरीका लाभकारी है.
  5. जिन पुरुषों को को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनके लिए लहसुन बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर के मरीज ठीक रहते हैं.

ये भी पढ़ें; Benefits of cloves: इस समस्या से परेशान मर्द इस वक्त खा लें 3 लौंग, फायदे चौंका देंगे!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *