Benefits of fish oil omega 3 fatty acid in winter diet health supplement pra
स्वास्थ्य

Benefits of fish oil omega 3 fatty acid in winter diet health supplement pra

Benefits Of Fish Oil : फिश ऑयल (Fish Oil) हमारी सेहत (Health) के लिए तो फायदेमंद है ही, यह हमारी स्किन और बालों को भी हेल्‍दी और शाइनी रखते हैं. आंखों की रोशनी अच्‍छी रहे, इसके लिए भी आप डाइट में फिश ऑयल जरूर शामिल करें. अगर आप शाकाहारी हैं तो आप डाइट में फिश ऑयल सप्‍लीमेंट (Supplement) भी शामिल कर सकते हैं.  हेल्‍थलाइन के मुताबिक, मछलियों के टिश्‍यू से तैयार किया गया ये ऑयल टूना, हेरिंग, मैकरेल जैसी समुद्री मछलियों से तैयार किया जाता है. डब्‍लूएचओ भी सप्‍ताह में कम से कम 1 से 2 बार फिश खाने की सलाह देता है. इसकी वजह इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) है जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत के दौरान हेल्‍थकार्ट की न्यूट्रिशनिस्ट अवनी शर्मा ने बताया कि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो विंटर में कई बीमारियों को दूर रख सकता है. ये बायोलॉजिकल फंक्‍शन को भी ठीक रखने में काफी मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि फिश ऑयल हमें डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए.

फिश ऑयल के फायदे (Benefits Of Fish Oil)

1.अल्‍ट्रा रिफाइंड ओमेगा-3

आमतौर पर फिश में हाई मरक्‍यूरी भी पाया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में जब हम फिश ऑयल का सेवन करते हैं तो इसे पहले प्‍यूरिफाई किया जाता है जिससे इसमें हानिकारक तत्‍व फिल्‍टर हो जाते हैं. बता दें कि फिश ऑयल में 80 प्र‍तिशत ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.

यह भी पढ़ें- कोरोना मरीजों को स्ट्रोक का ज्यादा खतरा, स्टडी में समाने आए दिमाग में संक्रमण के लक्षण

2.कोलेस्‍ट्रॉल

फिश ऑयल गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है जबकि बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यही नहीं यह कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को 15 से 30 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता रखता है.

3.कई अंगों के लिए फायदेमंद

ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है जबकि यह आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह आंखों की कई तरह की समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करता है.

4.आंखों की रोशनी करे बेहतर

फिश ऑयल में मौजूद डीएचए हमारे आंखों की रोशनी को भी बेहतर रखता है. डीएचए आंखों की रेटिना में केंद्रित होता है रेटिनल फंक्‍शन को बेहतर करता है.

इसे भी पढ़ेंः ओमिक्रॉन से मुकाबला करने के लिए क्या इम्यूनिटी बूस्ट करना ही बेस्ट उपाय है, जानिए सच्चाई

5.स्किन टेक्‍सचर के लिए फायदेमंद

अगर डाइट में फिश ऑयल को शामिल किया जाए तो यूवी किरणों से प्रभावित या डैमेज हुए स्किन टिश्‍यू को ये ठीक करता है और स्किन टेक्‍सचर को बेहतर रखता है.

Tags: Health benefit, Healthy Diet, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.