स्वास्थ्य

Benefits of eating oats in breakfast know here Healthy Breakfast Tips healthy breakfast for strength brmp | Healthy Breakfast Tips: नाश्ते में खाना शुरू करें यह 1 चीज, बढ़ेगी ताकत, यह गंभीर बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Benefits of eating oats in breakfast: अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो नाश्ते में ओट्स खाइए. ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. यह तनाव दूर करने से लेकर कब्ज की समस्या में भी लाभकारी है. ओट्स (Oats) ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसमें बीटा ग्लूकेन की मात्रा काफी होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ओट्स पेट और दिल दोनों के लिए फायदेमंद है.  

क्या है ओट्स (what is oats)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, ओट्स (oats) एक तरह का दलहन है, जिसका साइंटिफिक नाम ऐवना सटाइवा (Avena Sativa) है और यह पोएसी (Poaceae) परिवार से संबंधित है. यदि इसका सेवन सुबह ब्रेकफास्‍ट में किया जाए तो आपको कई स्वस्थ लाभ मिल सकते हैं और आप कई रोगों से भी दूर रहेंगे. 

ओट्स में क्या पाया जाता है
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है. ओट्स का सेवन शरीर के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. 

ओट्स के फायदे (benefits of oats)

तनाव कम करता है
ओट्स में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है, क्योंकि ये सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज करता है. इसका सेवन आप रात को भी कर सकते हैं.

वजन कम करने में मददगार
ओट्स खाने से मेटाबोलिज्म तेज होता और कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं. नाश्ते में ओट्स खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ रहता है. इस तरह आपका वजन कम करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है ओट्स
ओट्स लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. फाइबर हार्ट के लिए भी बेहतर है इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. 

कब्ज की समस्या से राहत
ओट्स में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स अधिक मात्रा में होता है. ये नर्वस सिस्टम को दुरुस्त बनाने का काम करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है.

त्वचा को ग्लो बरकरार में ओट्स
ओट्स का सेवन शरीर के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मुंह व हाथ-पैरों पर लगाएं. इससे त्वचा में ग्लो आएगा.

ये भी पढ़ें; भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए होते हैं ये बड़े नुकसान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.