Benefits of eating jalebi with milk for health mt
स्वास्थ्य

Benefits of eating jalebi with milk for health mt

Benefits of Jalebi With Milk: भले ही मिठाइयां (Sweets) लोगों के यहां किसी खास मौके पर या त्योहार पर आती हों, लेकिन जलेबी (Jalebi) ऐसी मिठाई है जिसका स्वाद लेने के लिए किसी अवसर का इंतजार नहीं करना पड़ता है. किसी को दूध (Milk) के साथ जलेबी का कॉम्बिनेशन भाता है. तो किसी को दही जलेबी का टेस्ट अच्छा लगता है. जलेबी हमारे देश की पारंपरिक मिठाई है, जिसका सेवन खास कर उत्तर भारत में किया जाता है. अकसर ही लोग सुबह के नाश्ते में जलेबी खाना पसंद करते हैं. नाश्ते में जलेबी खाने से दिन भर ज़ुबान का स्वाद तो बेहतर रहता ही है, ये सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है.

बहुत सारे लोग आज भी पारम्परिक तौर पर बच्चों को परीक्षा से पहले या किसी भी शुभ काम से पहले दूध जलेबी खिलाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दूध के साथ जलेबी खाना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है? अगर नहीं तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि दूध के साथ जलेबी खाने के क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें: Dussehra 2021: जानें दशहरा के दिन क्यों खाई जाती है जलेबी, प्रभु श्रीराम से भी जुड़ा है कनेक्शन

स्ट्रेस दूर करने में मदद करे

दूध के साथ जलेबी सुपरफूड की तरह काम करती है. ये स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मददगार है. जिसकी वजह से तनाव से राहत मिलती है. इसको खाने से एकाग्रता बढ़ती है साथ ही मूड भी फ्रेश होता है.

सिर दर्द से निजात दिलाने में  मददगार

माइग्रेन और आधा शीशी सिरदर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी दूध-जलेबी का कॉम्बिनेशन काफी मदद करता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह के समय नाश्ते में दूध के साथ जलेबी खाने से सिरदर्द की परेशानी दूर होती है.

वजन बढ़ाने में सहायक

वजन बढ़ाने में दूध-जलेबी का कॉम्बिनेशन काफी सहायता करता है. जलेबी में काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन करना वजन बढ़ाने में मदद करता है. जो लोग बहुत ज्यादा दुबले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं. वो लोग सुबह नाश्ते के समय एक गिलास दूध के साथ जलेबी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Durga Puja 2021: दुर्गा पूजा में देवी को चढाएं घर का बना स्‍पेशल मिष्‍टी ‘संदेश’, ये है बनाने का आसान तरीका

सर्दी-ज़ुकाम दूर करने में कारगर

सर्दी-ज़ुकाम और सर्दी की वजह से सांस में हो रही दिक्कत को दूर करने में भी, दूध-जलेबी का सेवन करना काफी कारगर होता है. इसके लिए आप रोज़ाना एक नार्मल साइज की जलेबी गर्म दूध में डुबोकर खा सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.