Benefits of eating gond for health mt
स्वास्थ्य

Benefits of eating gond for health mt

Health Benefits of Gond: एक ओर जहां सर्दियों (winters) का मौसम शुरू हो गया है. तो वहीं दूसरी ओर दुनिया भर में कोविड फिर से दस्तक देने लगा है. ऐसे में हम आपको गोंद खाने के ऐसे फायदों (Benefits) के बारे में बताएंगे, जिससे आप सर्दी और बीमारी दोनों से अपने आपको सुरक्षित रखने में कामयाब हो सकेंगे. सर्दियों में गोंद बॉडी को गर्माहट तो देता ही है, साथ ही कई और तरह के सेहत सम्बन्धी फायदे देने में भी मदद करता है.

अब आपको सेहत के लिए गोंद खाने के फायदे बताने से पहले आपको ये भी बता दें, कि  पेड़ के तने को चीरा लगाने से जो रस निकलता है वह ही गोंद होता है. ये सूखने के बाद भूरे रंग का क्रिस्टल जैसा नजर आता है. खाने के लिए केवल बबूल के पेड़ का ही गोंद नहीं इस्तेमाल किया जाता. बल्कि नीम और पलाश के पेड़ का गोंद भी इस्तेमाल किया जाता है. आइये जानते हैं गोंद के सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में.

इम्यूनिटी बढ़ाता है

गोंद खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. अब जब कोरोना का दौर फिर से लौट रहा है, ऐसे में ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है. गोंद और आटे से बने लड्डुओं का सेवन अगर आप दूध के साथ करते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी काफी बूस्ट हो सकती है.

ये भी पढ़ें: फिश, चेरी और मिल्क अच्छी नींद लाने में होते हैं मददगार-स्टडी

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की हड्डियां काफी कमज़ोर सी होने लगती हैं. ऐसे में गोंद का सेवन उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके सेवन से प्रेग्नेंट महिलाओं की ये दिक्कत कम हो सकती है.

डिलीवरी के बाद ताकत देता

शिशु के जन्म के बाद महिलाओं में काफी कमज़ोरी आ जाती है. ऐसे में गोंद के लड्डू या पंजीरी खाने से कमज़ोरी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन प्रसूताओं को कम दूध बनने की शिकायत रहती है. उनकी ये दिक्कत भी गोंद का सेवन करने से कम हो जाती है.

सर्दी में गर्माहट देता है

सर्दियों में गोंद के सेवन से शरीर में गर्माहट रहती है, जिससे ठंड का असर कम होता है. तो वहीं  गोंद खाने से बॉडी में फ्रेशनेस और स्ट्रॉन्गनेस का अहसास भी बना रहता है.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Murabba: सेहत का ख्याल रखने के लिए खाएं ये मुरब्बे, हमेशा बने रहेंगे हेल्दी एंड फिट

बीमारियों को रखे दूर

आज कल तमाम तरह की बीमारियां होने का खतरा हमको बना रहता है. इसकी खास वजह है मिलावट के इस दौर में ज्यादातर चीजों का अशुद्ध मिलना. ऐसे में गोंद से बने खाद्य पदार्थों को खाने से बीमारियों का खतरा कम होता है. इससे मसल्स भी मजबूत बनती हैं. इतना ही नहीं गोंद का सेवन करने से हार्ट सम्बन्धी दिक्कतें होने का खतरा भी कम होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.