Benefits of Cake: क्या केक खाने से फायदे भी मिलते हैं? एक बार पढ़ें ये आर्टिकल
स्वास्थ्य

benefits of eating cake that you dont know janiye cake ke fayde samp | Benefits of Cake: क्या केक खाने से फायदे भी मिलते हैं? एक बार पढ़ें ये आर्टिकल

केक एक टेस्टी फूड है, जिसे कुछ लोग विदेशी मिठाई भी समझते हैं. जन्मदिन हो, सालगिरह हो या फिर कोई और स्पेशल डे, केक के बिना सेलिब्रेशन अधूरा रह जाता है. लेकिन, कुछ लोग इस केक खाने से बहुत डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक अनहेल्दी फूड है. जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

लेकिन क्या सच में केक खाना उतना ही हानिकारक है, जितना हम समझते हैं. या फिर इसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं.

Cake Benefits: क्या है न्यूट्रिशनिस्ट की राय
नोएडा स्थित मैक्स अस्पताल की न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका अग्रवाल बताती हैं कि यदि केक का उचित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो केक मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत साबित हो सकता है. हमेशा केक को नट्स, ताजे फल या बेरीज के साथ हेल्दी केक बनाने की कोशिश करें. वहीं अगर आप शाकाहारी हैं, तो सूखे मेवों के साथ जैतून का तेल या मूंगफली का तेल मिला सकते हैं. इस तरह आप एक हेल्दी केक का सेवन कर सकते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह के मुताबिक हमेशा याद रखें कि केक में कैलोरी फैट भी अधिक होता है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लें. वहीं अगर कोई व्यक्ति मधुमेह, हृदय रोग या गुर्दे के रोग जैसी समस्याओं से पीड़ित है, तो केक खाने से पहले हमेशा किसी प्रोफेश्नल की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diabetes Treatment: हाई शुगर को कंट्रोल करने के लिए 3 तरीकों से खा सकते हैं ये चीज, जानें दमदार उपाय

केक खाने के दिलचस्प फायदे – Benefits of eating cake
न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका अग्रवाल और cake o Bite की फाउंडर सफीहा आलम ने केक खाने के कुछ संभावित फायदों के बारे में भी जानकारी दी.

एनर्जी का बढ़िया स्त्रोत – अगर आप सुस्त और कमजोर महसूस करते हैं, तो आप केक खा सकते हैं. दरअसल इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर को ऊर्जा देता है, जिससे ब्रेन और मसल्स अच्छे से काम करने लगते हैं.

हड्डियों को मिलेगी शक्ति – मीठा मत खाना, दांत खराब हो जाएंगे…! अक्सर घर के बड़े हमसे ये बोलते रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि केक में मौजूद दूध और अंडा कैल्शियम प्रदान करते हैं, जिससे हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है.

तनाव से मुक्ति – प्रियंका अग्रवाल बताती हैं कि अक्सर मैंने देखा और लोगो के मुंह से सुना है कि मेरा मूड खराब है, मेरा आज केक खाने का दिल कर रहा है. दरअसल, केक का सेवन दिमाग में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हॉर्मोन का उत्पादन करता है. जिससे हम खुश व रिलैक्स महसूस करते हैं और तनाव व चिंता से थोड़ी देर के लिए राहत मिलती है. कभी-कभी तनाव से छुटकारा पाने के लिए केक का एक छोटा टुकड़ा खाना कोई बुरी बात नहीं है. वहीं, सफीहा आलम कहती हैं कि तनाव, सिरदर्द आदि से छुटकारा पाने के लिए लोग सबसे ज्यादा डार्क चॉकलेट केक ट्राई करते हैं. डार्क चॉकलेट केक यंग लोगों को काफी पसंद आता है.

ये भी पढ़ें: Spinach Benefits: खाने की थाली में क्यों होनी चाहिए पालक की सब्जी, जान लें ये अद्भुत फायदे

केक खाओ, वजन बढ़ाओ – अक्सर दुबले-पतले लोग वजन न बढ़ने से परेशान रहते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आप केक की सीमित मात्रा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आपको इसके साथ पर्याप्त वर्कआउट भी करना होगा, वरना ये नुकसान भी पहुंचा सकता है. न केवल चॉकलेट केक बल्कि आप ताजे फल और नट्स केक शामिल कर सकते हैं. जिनमें बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भी होते हैं.

त्वचा में आता है निखार – खूबसूरत त्वचा किसका सपना नहीं होता. सिर्फ लड़कियां ही नहीं, बल्कि आजकल लड़के भी अपनी त्वचा को लेकर काफी सतर्क रहने लगे हैं. तो आपको बता दें कि केक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ झुर्रियों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *