Benefits of cluster bean: इन गंभीर बीमारियों का इलाज है ग्वार फली, सेहत के लिए मिलते हैं जरबदस्त लाभ
स्वास्थ्य

benefits of cluster bean benefits Guar fali janiye Guar fali khane ke fayde hindi me brmp | Benefits of cluster bean: इन गंभीर बीमारियों का इलाज है ग्वार फली, सेहत के लिए मिलते हैं जरबदस्त लाभ

benefits of cluster bean: ग्वार फली (Guar Beans) की सब्जी स्‍वाद में भले ही लाजवाब ना हो, लेकिन अगर इसके गुणों की बात करें तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसलिए इस खबर में हम आपके लिए ग्वार फली के फायदे लेकर आए हैं. ग्वार फली को क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसके नियमित सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है और हार्ट संबंधी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है. 

ग्वार फली (Guar Beans) के बारे में जरूरी बातें

  1. इसकी खेती उष्णकटबंधीय देशों में की जाती है. 
  2. भारत के मध्य प्रदेश में ग्वार फली की खेती सबसे अधिक होती है. 
  3. इसका वैज्ञानिक नाम ‘साया मोटिसस टेट्रागोनोलोबस’ है. 
  4. अंग्रेजी में इसे cluster bean कहा जाता है.
  5. इसकी फलियों की सब्जी बनाई जाती है.
  6. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं.

ग्वार फली के फायदे (benefits of guar Beans)

कब्ज की समस्या से राहत
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो ग्वार फली की सब्जी को अपने डाइट में शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज जैसी समस्या को कम करने में सहायक है. इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या भी आसानी से दूर होती है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार
ग्वार फली में डायटरी फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. ग्वार की फली हार्ट के लिए भी अच्छी है, क्योंकि ये एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर, फोलेट, और पोटेशियम हृदय संबंधी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से ग्वार की फली का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता. ग्वार की फली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, साथ ही इसमें मौजूद टैनिन और फ्लेवोनोइड्स, आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी हेल्‍पफुल होता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद
ग्वार फली को कैल्शियम का भंडार माना जाता है और हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम जरूरी है. लिहाजा इसके लिए ग्वार फली बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें हेल्दी भी रखते हैं.

ये भी पढ़ें: नीम के पत्तों से चेहरे को बनाएं खूबसूरत, निखाए आएगा वापस, गायब हो जाएंगे मुंहासे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *