रोज सीढ़ियां चढ़ने से सेहत के लिए मिलते हैं जरबदस्त लाभ, कुछ ही हफ्तों में वजन हो जाएगा कम, बस ध्यान रखें ये बातें
स्वास्थ्य

benefits of climbing stairs know here best exercise for weight loss brmp | रोज सीढ़ियां चढ़ने से सेहत के लिए मिलते हैं जरबदस्त लाभ, कुछ ही हफ्तों में वजन हो जाएगा कम, बस ध्यान रखें ये बातें

benefits of climbing stairs: आज हम आपके लिए सीढ़ियां चढ़ने के फायदे लेकर आए हैं. यह वजन घटाने की बेस्ट एक्सरसाइज भी है. अगर आप नियमित तौर पर सीढ़ियां चढ़ने की आदत डाल लेंगे तो कुछ ही हफ्तों में वजन कम कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब आप शाम को काम से घर लौटते हैं तो लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों से चढ़कर अपने घर में जाएं. सुबह अपने घर से निकलते समय और ऑफिस पहुंचकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों को चुनें. 

सीढ़ियां चढ़ने आपका सेहत से जुड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है. यह दिल के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है. जो तनाव औऱ चिंता को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है.  गठिया या किसी अन्य रोग से पीड़ित हैं तो सीढ़ियां चढ़ने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें.

सीढ़ियां चढ़ने के जबरदस्त लाभ (Amazing benefits of climbing stairs)

1. बैलेंस और स्टेमिना बढ़ता है 
फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सीढ़ियां चढ़ने से आपके पैर, टखने में मांसपेशियों को स्टेबल किया जा सकता है. इससे शरीर के संतुलन  और सहनशक्ति को बेहतर बनाना जा सकता है. शुरूआत में सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी महसूस होगी, लेकिन धीरे-धीरे यह आपके लिए आसान होता जाएगा.

2. मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सीढ़ियां चढ़ने से आपको एक मूड-बूस्टिंग एनर्जी मिल सकती है. इससे कैलोरी बर्न होती है. साथ ही शरीर को ज्यादा ब्लड पंप करता है. तनाव और चिंता को भी दूर करने में भी सीढ़ियां चढ़ना मदद कर सकता है.

3. मांसपेशियों बेहतर एक्सरसाइज 
सीढ़ियां चढ़ने से पैर की मांसपेशियों के अलावा, आपके क्वाड्रिसेप्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को भी बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. सीढ़ियां चढ़ने, सपाट सतह पर चलने, जॉगिंग या दौड़ने से हमारी मांसपेशियां बनती हैं और मजबूत होती हैं. 

4. वजन कम करने में मददगार
अगर आप सीढ़ी चढ़ने की आदल ड़ाल लेंगे तो वजन कम होगा. बस सीढ़ियों पर आप नियमित रूप से और व्यायाम की मुद्रा में चलें जैसे कि आप कार्डियो कर रहे हों, हालांकि आप एक बार में बहुत जोर ना ड़ाले, धीरे-धीरे इसकी आदत ड़ालें ताकि आप कम थकें

सीढ़ियां चढ़ने के दौरान रखें यह सावधानियां (Keep these precautions while climbing stairs)

  • धीमी गति के साथ सीढ़ियां चढ़ना शुरू करें. 
  • सीढ़ियां चढ़ते वक्त आपकी पीठ सीधी हो.
  • आप 20 या 25 के 5 सेट कर सकते हैं.
  • धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ने की संख्या बढ़ा सकते हैं. 
  • चोट से बचने के लिए अच्छी तरह से फिट किए गए जूते पहनें. 

ये भी पढ़ें; Improve Digestion Power: कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बना देंगी यह चीजें, मिलेंगे शानदार फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *