स्वास्थ्य

benefits of boiled egg eating in breakfast naste me kya khana chahiye naste me anda khane ke fayde janiye brmp | सेहत के लिए रोज एक उबला अंडा है बेहद फायदेमंद, मिलते हैं जबरदस्त लाभ, बस जान लीजिए सेवन का सही टाइम

benefits of boiled egg eating in breakfast: दिन की शुरूआत हमें हेल्दी नाश्ते के साथ करनी चाहिए, जिससे दिनभर के लिए शरीर को एनर्जी मिल जाए. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि नाश्ते में आप क्या खाते हैं यह आपकी सेहत और स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही मायने रखता है. यही वजह है कि नाश्ते में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजें खानी चाहिए. आप नाश्ते में एक उबला अंडा खा सकते हैं. नीचे जानिए इसके फायदे.

अंडे में पाए जाने वाले तत्वों पर. अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद अहम माने जाते हैं. 

अंडे का पीला भाग खाने के फायदेमंद (Benefits of eating egg yolk)
डाइटीशियन डॉ रंजना सिंह के मुताबिक, अंडे में किसी भी तरह के फैटी सेल्स नहीं होते., योगा या फिर जिम करते वक्त प्रोटीन डाइट के जरिए आपका एनर्जी लेवल ठीक रहे, इसके लिए आप अंडे के पीले भाग को जरूर खाएं. दरअसल, कुछ लोग वजन कम करने के लिए अंडे का सिर्फ सफेद भाग खाते हैं, जबकि पीले को छोड़ देते हैं. 

नाश्ते में उबला अंडा खाने के फायदे (benefits of eating boiled egg for breakfast)

1. आंखों के लिए फायदेमंद
उबला हुआ अंडा हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें ग्लूटन नामक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा हमारी स्किन के लिए भी यह अच्छा है. कुछ रिसर्च में पता चला है कि पुरूषों में स्पर्म की क्वालिटी सुधारने के लिए भी अंडा फायदेमंद होता है.   

2. कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करता है
एक रिसर्च में पता चला है कि अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करते हैं. लेकिन अगर आप अंडे को तेल में ऑमलेट बनाकर खाएंगे तो यह शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है. यही वजह है कि अंडे को उबालकर नाश्ते में खाना सही रहता है.

3. प्रोटीन देता है अंडा
डॉ रंजना सिंह के मुताबिक, शरीर में एनर्जेटिक बनाए रखने में प्रोटीन अहम रोल अदा करता है. ऐसे में अंडे से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इसलिए नाश्ते में एक उबला अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

4. दिमाग के लिए फायदेमंद
अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप एक उबले हुए अंडे को अपने नाश्ते में शामिल कर लेंगे तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और आपका दिमाग तेज बनेगा. 

ये भी पढ़ें; Healthy Breakfast Tips: नाश्ते में खाना शुरू करें यह 1 चीज, बढ़ेगी ताकत, यह गंभीर बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.