स्वास्थ्य

beneficial superfoods for mens health testosterone boosting foods janiye testosterone badhane wale foods samp | Men’s Health: मैरिड हो या सिंगल, हर पुरुष के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपरफूड, वरना भुगतनी होगी ये गंभीर समस्या

पुरुष शादीशुदा हो या कुंवारा, स्वास्थ्य का ध्यान हर किसी को रखना चाहिए. क्योंकि, शारीरिक कमजोरी के कारण ना सिर्फ आपका यौन जीवन प्रभावित होता है, बल्कि कई बीमारियां भी आपको जकड़ लेती हैं. पुरुषों में अंदरुनी कमजोरी, कामेच्छा में कमी, कमजोर हड्डियां आदि परेशानी के पीछे टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन में कमी जिम्मेदार होती है. मगर आप घर पर ही नैचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बूस्ट कर सकते हैं. आइए पुरुषों के लिए जरूरी सुपरफूड्स के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Benefits of sleeping naked: पुरुषों को बिना कपड़ों के सोना चाहिए, मिलेगा ये खास फायदा, महिलाओं के लिए भी अच्छा

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले सुपरफूड्स (Foods to boost Testosterone)
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कमी एक गंभीर समस्या है. जो कि अंदरुनी कमजोरी, कमजोर मसल्स व हड्डी आदि दिक्कतों को विकसित कर सकती है. टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने के लिए इन फूड्स का सेवन पुरुषों को करना चाहिए.

कद्दू के बीज – कद्दू के बीज जिंक पोषक तत्व का बढ़िया स्त्रोत है. कई अध्ययन के मुताबिक पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी के पीछे जिंक की कमी मुख्य देखी गई है. इसलिए टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करके यौन शक्ति बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन करें.

केला – पुरुषों में अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. केले में मौजूद खास एंजाइम शरीर में प्रोटीन का पाचन बढ़ाता है और टेस्टोस्टेरोन सीरम के स्तर में भी बढ़ोतरी करता है. वहीं, केले में मौजूद विटामिन बी शरीर के अंदर जिंक का अवशोषण भी बढ़ाता है. हम ऊपर ही बता चुके हैं कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जिंक भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Health News: शारीरिक संबंध बनाने से पहले करना चाहिए ये काम, वरना हो जाएगी मुसीबत

पालक – पालक में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. एक शोध के मुताबिक टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने के लिए मैग्नीशियम काफी जरूरी है. मैग्नीशियम के लिए पालक के अलावा, केला, बादाम, काले बीन्स, डार्क चॉकलेट, अंजीर आदि का सेवन किया जा सकता है.

एवोकाडो – एवोकाडो के बारे में आप ने बहुत कम सुना होगा. लेकिन एवोकाडो में मौजूद विटामिन बी6 शरीर में जिंक का अवशोषण बढ़ाता है और जिंक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है. इसलिए एवोकाडो का सेवन पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

लाल अंगूर – लाल अंगूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी का कारण बनन वाले एंजाइम्स के प्रभाव को कम करता है. इसलिए शादीशुदा या कुंवाले पुरुषों को लाल अंगूर का सेवन करना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *