सौंफ को दूध में मिलाकर पीने के हैं इतने फायदे, जानेंगे तो हर रोज पिएंगे ये स्‍पेशल Milk
स्वास्थ्य

Before sleeping have glass of Fennel added Milk it has lots of benefits | सौंफ को दूध में मिलाकर पीने के हैं इतने फायदे कि जानेंगे तो हर रोज पिएंगे ये स्‍पेशल Milk

नई दिल्‍ली: वैसे तो सौंफ (Fennel) खाना खाने के बाद खाई जाती है, या मसाले के तौर पर खाना पकाने में इस्‍तेमाल होती है. लेकिन सौंफ के उपयोग का एक और अहम तरीका है जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं. वो तरीका है सौंफ को दूध में डालकर पीना. 

जी हां, सौंफ का दूध (Fennel And Milk) के साथ ये गुणकारी मिलाप सेहत को कई फायदे देता है. रात में साने से पहले सौंफ वाला दूध पीने से पाचन भी अच्‍छा होता है और यह कई बीमारियों से भी बचाता है. यह दूध स्‍वादिष्‍ट भी लगता है. सौंफ वाला दूध पीने के फायदे (Benefits Of Fennel Milk) जानते हैं – 

– सौंफ वाला दूध पीने से अच्छी नींद आती है. 

– सौंफ को पाचन के लिए वैसे ही अच्‍छा माना जाता है. दूध के साथ इसका कॉम्बिनेशन और भी फायदेमंद साबित है. इससे कब्ज और एसिडिटी से भी छुटकारा मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें: मां के कोख में भी बच्चे को हो सकता है कोरोना? जानें डॉक्टरों ने क्या कहा

– सौंफ‍ दिमाग के लिए भी फायदेमंद है. सौंफ वाला दूध याद्दाश्‍त बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

– यह ड्रिंक आंखों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी कारगर है. आंखों में जलन और पानी आने की समस्या होने पर यह पिएं. 

– सौंफ कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में सहायक है. जाहिर है यदि आप सौंफ वाला दूध पिएं तो यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखेगा. 

– सौंफ वाला दूध अस्थमा रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी हो सकता है. हमेशा से सांस से जुड़ी समस्‍याओं के लिए सौंफ का इस्‍तेमाल करने को कहा जाता है. इतना ही नहीं सौंफ वाला दूध रेस्पिरेटरी सिस्टम में भी सुधार कर सकता है. 

–  सौंफ मिला दूध पीने से पीरियड्स के दर्द में भी राहत मिलती है. यदि इसमें गुड़ भी मिलाकर पिएं तो अनियमित पीरियड्स की समस्‍या से भी छुटकारा मिल सकता है. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *