Beetroot side effects for health mt
स्वास्थ्य

Beetroot side effects for health mt

Beetroot Side Effects: अभी तक आपने ये ही सुना होगा कि चुकंदर (Beetroot) खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. खून की कमी को दूर करने में भी ये काफी मददगार होता है. इसी वजह से बहुत सारे लोग बिना सोचे समझे चुकंदर को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं. लेकिन thehealthsite के अनुसार कई बार फायदा करने वाला ये चुकंदर कुछ लोगों की सेहत को फायदे की जगह नुकसान (Side effects) भी पहुंचा सकता है.

आइये जानते हैं कि चुकंदर खाना किन लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. किन लोगों को चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर मरीज के लिए

लो ब्लड प्रेशर मरीज के लिए चुकंदर खाना नुकसानदायक हो सकता है. चुकंदर खाने से ब्लड प्रेशर और भी ज्यादा लो हो सकता है. इसलिए जो लोग लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत से गुजर रहे हों, उनको चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Beetroot-Carrot Juice Benefits: सर्दियों में रोज़ चुकंदर-गाजर का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे

स्टोन की दिक्कत होने पर

स्टोन की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को भी चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.  जिन लोगों को गाल ब्लैडर या फिर किडनी में स्टोन की दिक्कत है, उनको चुकंदर खाने से बचना चाहिए. दरअसल चुकंदर में ऑक्सलेट की मात्रा काफी होती है. जिसके चलते किडनी में स्टोन की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

एलर्जी की दिक्कत में

अगर आपके शरीर में किसी तरह की एलर्जी या स्किन रैशेज की दिक्कत रहती है. तो आपको भी चुकंदर को डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए. इससे आपकी एलर्जी और स्किन रैशेज की दिक्कत काफी बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: Health news: हार्ट से लेकर कैंसर तक से लड़ने में मददगार है चुकंदर, इतने हैं फायदे

डायबिटीज पेशेंट के लिए

डायबिटीज पेशेंट को भी चुकंदर खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है. दरअसल चुकंदर में काफी मात्रा में  ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिसके चलते आपका ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. अगर आप चुकंदर खाना पसंद करते हैं और इनमें से किसी भी तरह की दिक्कत से गुजर रहे हैं. तो एक बार आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.