Banana for women's health: महिलाएं रोज इस वक्त खा लें 1 केला, सेहत के लिए मिलेंगे जबरदस्त लाभ
स्वास्थ्य

Banana for women’s health: Women will get amazing benefits by eating one banana daily brmp | Banana for women’s health: महिलाएं रोज इस वक्त खा लें 1 केला, सेहत के लिए मिलेंगे जबरदस्त लाभ

Banana for women’s health: हम देखते हैं कि ज्यादातर महिलाएं अपनी सेहत (health) को लेकर केयरलेस होती हैं. हर महीने होने वाले पीरियड्स, प्रेगनेंसी और भी कई तरह की परिस्थितियों से हर महिला को गुजरना पड़ता है. ऐसे थका देने वाले दिन महिलाओं की सेहत को काफी प्रभावित करते हैं. ऐसे में एक केला (one banana) आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कमजोरी से जूझ रही महिलाएं अगर रोज एक केला खाती हैं तो यह आपके तनाव (stress) और कई समस्‍याओं को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है. 

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि केला पोषक तत्वों का खजाना है (Banana is a treasure trove of nutrients) केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व माने जाते हैं.  इस खबर में हम महिलाओं की सेहत (women’s Health) के लिए केले से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं. 

महिलाओं के लिए केले के फायदे (benefits of banana for women’s Health) 

1. प्रेगनेंसी में फायदेमंद

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, प्रेगनेंट महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए. इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है. भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है.

2. एनीमिया को दूर करता है

अकसर महिलाओं में एनीमिया की समस्‍या बहुत ज्‍यादा होती है. ऐसे में केला आयरन से भरपूर भोजन है जिसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को निर्माण में मदद करता है. नाश्ते में आप केले का सेवन कर सकती हैं.

3. इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर

केला एक कंप्‍लीट फूड भी है, जो इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है, इसमें ग्‍लूकोज लेवल भी हाई होता है, जो ऊर्जा का एक महत्‍वपूर्ण सोर्स है. ऐसे में सुबह-सुबह अगर महिलाएं एक केला रोज खाएं तो उन्‍हें दिनभर एनर्जी मिलेगी और जरूरी पोषक तत्‍व उनके शरीर की जरूरतों को पूरा भी करेगा.

4. स्ट्रेस लेवल करे कंट्रोल

केला आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है. केले में पाए जाना वाला पोटैशियम आपके शरीर में तनाव हार्मोन (जैसे कोर्टिसोल) को नियंत्रित करता है, जिससे अगर आप तनाव में आएं तो यह आपके इस हार्मोन्‍स को कंट्रोल करता है. ऐसे में हर महिला को तो इसे जरूर खाना चाहिए.

5. सिरदर्द से राहत दिलाएगा

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि केला के नियमित सेवन से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्‍या को दूर किया जा सकता है. केले में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सिरदर्द को दूर करने में काफी कारगर खनिज लवण होता है. ऐसे में जब भी सिर में दर्द हो तो एक केला जरूर खाएं. 

How To Remove Dark Circles: कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे आंखों के नीचे वाले काले घेरे, किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *