Baking Soda: चेहरे की कई समस्याओं को खत्म करता है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

baking soda is beneficial to remove pimples facial hair and dark spots and baking soda uses samp | Baking Soda: चेहरे की कई समस्याओं को खत्म करता है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

पिंपल्स, दाग-धब्बे और गहरी रंगत चेहरे की सबसे आम समस्याएं हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती हैं. लेकिन मुंहासों और दाग-धब्बों से आजादी पाने और त्वचा में निखार लाने के लिए पार्लर में हजारों पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. बल्कि ये सारे काम सस्ता-सा बेकिंग सोडा (baking soda benefits for skin) भी कर सकता है. 
बेकिंग सोडा स्किन की कई समस्याओं में मददगार होता है. वैसे तो इसे खाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप इसे लगाकर मुंहासों, जिद्दी व काले दागों और रंगत निखारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Pink Lips: सिर्फ 1 बार अपनाएं ये नुस्खा, रातभर में गुलाबी हो जाएंगे होंठ, जानें कैसे

मुंहासे हटाने के लिए बेकिंग सोडा (pimple home treatment)
मुंहासे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा काफी मददगार होता है. यह त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाकर रोमछिद्र साफ करता है. आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर अपने चेहरे को धोकर सुखा लीजिए और पेस्ट को मुंहासों से प्रभावित त्वचा पर मसाज करें. जहां मुंहासे, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स होते हैं. 2 से 3 मिनट रहने देने के बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए. इसके बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें. मुंहासे हटाने के इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 दिन अपनाएं.

ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा (glowing skin tips)
1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। फिर हाथ और चेहरा धो लें और अच्छी तरह सुखा लें. इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद हल्का पानी डालकर मसाज करें. इसके बाद चेहरा धोकर सुखा लें और मॉश्चराइजर लगाएं.

ये भी पढ़ें: Herbal Body Wash: साबुन नहीं, इस चीज से नहाएं, त्वचा हमेशा रहेगी सुंदर और जवान

दाग-धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडा (baking soda to remove dark spots)
1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर हाथ और चेहरा अच्छी तरह धोकर सुखा लें और इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं. 1 से 2 मिनट सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार अपना सकते हैं.

अनचाहे बाल हटाने के लिए बेकिंग सोडा (baking soda to remove unwanted hairs)
200एमएल उबलते हुए पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और फिर ठंडा होने दें. इस मिक्सचर में रुई का एक टुकड़ा डालें और फिर निचोड़ लें. इसके बाद इस रुई को बैंडेज की मदद से अनचाहे बालों पर लगाकर सो जाएं. सुबह उठकर बैंडेज हटा लें और चेहरा धोकर मॉश्चराइजर लगा लें. इस उपाय का इस्तेमाल हर दिन करें, जबतक कि बाल हट नहीं जाते हैं.

नोट- किसी भी चीज को चेहरे या त्वचा पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर ले लें. पैच टेस्ट लेने के लिए हाथ पर बिल्कुल छोटी जगह पहले उस चीज को लगाकर देखें. अगर कुछ देर बाद तक कोई समस्या नहीं होती, तो आप उपाय अपना सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *