Bajra malida or bajre ki roti ka malida recipe and its benefits mt
स्वास्थ्य

Bajra malida or bajre ki roti ka malida recipe and its benefits mt

Bajre ka Malida: बाजरे (Millet) की रोटी कम लोग ही खाना पसंद करते हैं खासकर आज के युवा. लेकिन अगर आप बाजरे (Bajra) की रोटी से बना मलीदा (Bajre ka Malida) एक बार टेस्ट करेंगे तो इसको दोबारा खाना जरूर चाहेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि बाजरे की रोटी से बना मलीदा खाने में तो टेस्टी होता ही है. कई बार ये स्वीट डिश की क्रेविंग को भी बेहद आसानी से पूरा करता है.

इतना ही नहीं बाजरे का मलीदा आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है, साथ ही बॉडी को गर्माहट भी देता है. क्योंकि बाजरा की तासीर तो गर्म होती ही है. इसमें इस्तेमाल होने वाली बाकी चीजें भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि बाजरे की रोटी से मलीदा किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

ऐसे तैयार करें बाजरे की रोटी का मलीदा

बाजरे की रोटी का मलीदा बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप सबसे पहले बाजरे की रोटी बना लें. फिर रोटी को हाथ से मसलकर बारीक तोड़ लें. आप अपनी मर्जी के अनुसार इसको मोटा या महीन रख सकते हैं. इसके बाद गुड़ लें और इसको भी मसलकर बारीक कर लें.

ये भी पढ़ें: Bajra Khichdi Recipe: सर्दियों में खाएं राजस्थानी बाजरे की खिचड़ी, बॉ़डी में बनी रहेगी गर्माहट

आप चाहें तो गुड़ को बेलन से भी बारीक कर सकते हैं. गुड़ को इस तरह से महीन कर लें जिससे इसमें गुठलियां न रहें. इसके बाद मसली हुई रोटी और मसले हुए गुड़ को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसमें दो-तीन चम्मच देसी घी भी मिला लें. अगर आप चाहें तो अपने स्वाद और सामर्थ्य अनुसार इसमें ड्राईफ्रूट भी मिक्स कर सकते हैं. इसके बाद इस मिक्सचर के लड्डू बना लें या फिर इसे हलवा की तरह गर्मागर्म परोसें. बाजरे का लजीज मलीदा तैयार है.

इसलिए है फायदेमंद

बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है साथ ही इसमें कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम,  विटामिन बी और  कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स होते हैं. तो वहीं गुड़ भी प्रोटीन, पोटैशियम, गुड फैट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन-बी, कैल्शियम, कॉपर और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

ये भी पढ़ें: Bajra Or Millet Benefits For Health: सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

इन दोनों ही चीजों का एक साथ सेवन सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाने में मदद करता है. ये बॉडी को गर्म रखता है, शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. इसके सेवन से भूख खुलकर लगती है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food Recipe, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.