Ear Pain Treatment: कान दर्द से परेशान होने की नहीं है जरूरत, इस चीज का करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

ayurvedic treatment of ear pain know how to get rid of pain in ear samp | Ear Pain Treatment: कान दर्द से परेशान होने की नहीं है जरूरत, इस चीज का करें इस्तेमाल

ऐसी कई आम शारीरिक समस्याएं भी होती हैं, जो काफी तकलीफदेह हो जाती हैं. ऐसी ही एक समस्या कान में दर्द होना है. कान दर्द के कारण आपको बात करने व सुनाई देने में परेशानी और चिड़चिड़ाहट हो सकती है. लेकिन आपको कान के दर्द से परेशान होने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप इन आयुर्वेदिक उपायों की मदद से कान दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं.

कान में दर्द का घरेलू उपाय (Ear Pain Home Remedy)
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, कान में मैल जमने, संक्रमण, पानी जाने, साइनस आदि कारणों से कान में दर्द की समस्या हो सकती है. जो कि बड़ों से ज्यादा बच्चों को परेशान करती है. कान दर्द की दवा के रूप में आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही एक्सपर्ट ने बताया कि यदि कान में छिद्र हो तो कान में कोई तेल या रस नहीं डालना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Scars Removal: घर बैठे हटाएं जलने और चोट के निशान, ये आयुर्वेदिक उपाय आएगा काम

कान दर्द की दवा: लहसुन
लहसुन एक औषधीय खाद्य पदार्थ है. जिसमें सूजन व दर्द से राहत दिलाने वाले गुण होते हैं. इसके लिए आप लहसुन की दो कलियों को दो चम्मच ही तिल या सरसों के तेल में काला होने तक पकाएं. इसके बाद लहसुन की कलियों को ठंडा करके कान में इसकी बूंदें डालें.

कान में दर्द का घरेलू उपाय: पुदीना का रस
पुदीना का रस पेट के साथ कान दर्द के लिए भी फायदेमंद है. पुदीने की पत्तियों का रस ठंड और कान में पानी जाने के कारण होने वाले कान के दर्द से राहत देता है. पुदीने की ताजा पत्तियां लेकर उसका रस निकालें और कान में एक-दो बूंद डालें.

ये भी पढ़ें: बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाती है छाछ, जानें हेल्दी छाछ बनाने की रेसिपी और कमाल के फायदे

कान में दर्द के लिए तुलसी के पत्तों का रस
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, कान दर्द से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप तुलसी के ताजा पत्ते लेकर रस निकाल लें. इसके बाद जो कान दर्द कर रहा है, उसमें इस रस की एक से दो बूंद डाल लें.

प्याज का रस
प्याज का रस बालों को मजबूत बनाता है. लेकिन यह कान दर्द के घरेलू उपाय के रूप में भी इस्तेमाल हो सकता है. प्याज के रस में इंफेक्शन से लड़ने वाले गुण होते हैं और दर्द से राहत भी मिलती है. कान दर्द की दवा के रूप में प्याज का एक चम्मच रस गुनगुना कर लें और दर्द कर रहे कान में धीरे-धीरे डालें. ऐसा दिन में दो बार करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *