Home
स्वास्थ्य

avoid these mistakes in corona period

Avoid These Mistakes In Corona Period: कोरोना (Corona) के केस भले ही कुछ कम हो गए हों लेकिन ये अभी हमारे बीच से गया नहीं है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने किस तरह से तबाही मचाई ये तो सब जानते ही हैं और इसकी तीसरी लहर आने की चेतावनी भी विशेषज्ञों द्वारा दी जा चुकी है. लेकिन इसके बावजूद बहुत लोग ऐसे हैं जो कोरोना को लेकर लापरवाही (Negligence) बरत रहे हैं. वो कोरोना के नियमों (Rules) का पालन बिल्कुल नहीं कर रहे हैं और उन गलतियों को दोहराते जा रहे हैं जिनसे बचने की ज़रूरत आज भी बहुत ज्यादा है. आइये जानते हैं कि कोरोना के दौर में किन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

मास्क न पहनना

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट आने के बाद जब विशेषज्ञों द्वारा लोगों को डबल मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है. तब लोग एक मास्क पहनने में भी लापरवाही कर रहे हैं. अगर वो मास्क लगा भी रहे हैं तो केवल फॉर्मेलिटी के लिए, जो वारयस से उनका बचाव करने में कोई मदद नहीं कर सकता. तो कुछ लोग मास्क गले में पहनकर घूम रहे हैं जो कि ठीक नहीं है. अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको इस गलती को करने से बचना चाहिए और सर्जिकल या अच्छे कपड़े वाला मास्क या फिर एन95 मास्क पहनना चाहिये.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना

कोरोना को नज़रअंदाज़ करते हुए लोग इन दिनों सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बिल्कुल भी नहीं कर रहे हैं जो कि सही नहीं है. मार्केट, मॉल, ऑफिस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लोग खासी लापरवाही बरत रहे हैं. जो उनके लिए घातक साबित हो सकता है. अगर आपको खुद को और अपने परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखना है तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की गलती से बचें.

ये भी पढ़ें: कोरोना दौर में दुल्हन को जाना हो ब्यूटी पार्लर, तो इन बातों का रखें ख्याल

हाथों की सफाई न करना

केवल कोरोना से ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के वायरस से बचने के लिए हाथों की सफाई करना ज़रूरी है. लेकिन इसका पालन लोग करने से बचने लगे हैं. लोग दिन में कई बार हाथ धोना तो दूर की बात है बाहर कुछ खाने-पीने के समय भी इस नियम का पालन नहीं कर रहे हैं. न ही सैनिटाइज़र का इस्तेमाल ही कर रहे हैं. लेकिन ये गलती आप पर भारी पड़ सकती है. हाथ धोते रहने और सैनिटाइज़र इस्तेमाल करने की आदत आपको भूलनी नहीं चाहिए. जिस जगह पर आप साबुन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं उन जगहों पर आपको सैनेटाइजर इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *