Appetite boosting Foods: भूख नहीं लगने पर आपको घेर सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, जानिए भूख बढ़ाने का आसान तरीका
स्वास्थ्य

Appetite boosting Foods now here solution of appetite and reasons for not feeling hungry brmp | Appetite boosting Foods: भूख नहीं लगने पर आपको घेर सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, जानिए भूख बढ़ाने का आसान तरीका

Appetite boosting Foods: क्या आपको भूख नहीं लगती? यह ऐसी समस्या है, जो आजकल लोगों में ज्यादा देखी जा रही है. कुछ लोगों को भूख नहीं लगती और जब लगती भी है, तो वह ज्यादा खा नहीं पाते. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्सया है तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी भूख बढ़ाती हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आपको भी भूख नहीं लगती है तो अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू को डाइट में शामिल करें. इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है. इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है. 

भूख ना लगने से नुकसान
भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में गिरावट आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

इन चीजों के सेवन से बढ़ेगी भूख (Consumption of these things will increase appetite) 

1 त्रिफला चूर्ण से बढ़ाएं भूख
त्रिफला चूर्ण को लोग अधिकतर कब्ज की समस्या में इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लग रही है, तो आप त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप हल्के गरम दूध में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें. इसके नियमित सेवन से भूख बढ़ जाती है.

Weight loss Diet: 1 महीने फॉलो करें ये टिप्स और डाइट प्लान, 2 KG तक कम हो जाएगा वजन!

2. ग्रीन टी से बढ़ेगी भूख
ग्रीन टी को भूख बढ़ाने के लिए अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है. इसके नियमित सेवन से सिर्फ भूख ही नहीं बढ़ती है बल्कि, ये कई बीमारियों में भी राहत देती है. 

3. अजवायन से बढ़ाएं भूख
अपच या भूख न लगने की समस्या में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे खाने से पेट भी साफ रहता है. कई भारतीय इसे हल्का भून के इसमें नमक डालकर इसका सेवन करते हैं. 

4. सेब जूस का सेवन
अगर आपको समय से भूख नहीं लगती है या फिर कुछ खाने का मन नहीं करता है, तो आप सेब जूस का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहे, इसका सेवन करते समय जूस में हल्का नॉर्मल नमक या फिर सेंधा नमक डाल लें. इससे पेट भी साफ रहता है और भूख भी लगती हैं.

4. नींबू पानी से बढ़ाएं भूख
गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी की जरूरत होती है. इसलिए इस समय नियमित तौर पर पानी लेते रहें. इससे भूख भी बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें: Nail care: नाखून को मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए करें ये 4 काम, हमेशा दिखेंगे Beautiful



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.