सौंफ आयुर्वेद औषधि की तरह शरीर के लिए फायदेमंद, जानें इसके फायदे
स्वास्थ्य

Aniseed is beneficial for body health its like Ayurveda medicine | सौंफ स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद औषधि की तरह शरीर के लिए फायदेमंद

नई दिल्लीः ज्यादातर लोग सौंफ (Anise) का इस्तेमाल खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) के रूप में करते हैं. ताकि मुंह से बदबू न आए. लेकिन इसका काम आपके शरीर में यहीं तक के लिए नहीं है, बल्कि यह हमारे शरीर की कई समस्याओं को भी दूर करती है. आपको बता दें कि सौंफ एक आयुर्वेदि औषधि के रूप में काम करती है. इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं. अब आपको बताते हैं कि सौंफ हमारे स्वास्थ्य को ठीक करने में किस तरह कारगर होती है.

कब्ज ठीक करने के लिए
कब्ज की शिकायत वालों को सौंफ और मिश्री के चूर्ण का सेवन करना चाहिए. दोनों के मिश्रण के 5 ग्राम चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ रात में सोने से पहले लें. हर देने सेवन करने से कब्ज ठीक हो जाएगी. सौंफ से पाचन क्रिया अच्छी भी हो जाती है, क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर होते हैं. हर दिन सेवन करने से एसिडिटी और गैस की परेशानी दूर हो जाती है.

यादाशत बढ़ाने में मददगार
सौंफ का सेवन याद्दाश्त बढ़ाता है. सबसे पहले आप सौंफ और मिश्री का चूर्ण बना लें. भोजन करने के बाद दोनों के मिश्रण का दो चम्मच सुबह और शाम सेवन करें. ये आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार होता है.

खांसी ठीक करने में सहायक
लौंग के साथ सौंफ का सेवन करने पर खांसी ठीक हो जाती है. सौंफ का काढ़ा भी बना सकते हैं. इसके लिए 1 स्पून (चम्मच) सौंफ और 2 चम्मच आजवाइन को एक गिलास पानी में उबालें और फिर छान लें. इसके बात इसमें शहद मिलाकर पीएं, इससे खांसी दूर हो जाएगी. 10 ग्राम सौंफ के रस को शहद में मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से भी खांसी ठीक हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः सर्दियों में साइनस की समस्या को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये घरेलू तरीके

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार
सौंफ से आंखों की रोशनी बढ़ती है, आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को साथ में मिलाकर रात में सोते समय दूध या पानी के साथ ले लें. इससे आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी. हर दिन खाना खाने के बाद 1 चम्मच सौंफ का सेवन भी कर सकते हैं.

वजन कम करने में मददगार
सौंफ में कैलोरी न के बराबर होती है, जो वजन कम करने में मदद करता है. सौंफ शरीर में वसा को जमने नहीं देती, जिस वजह से शरीर में मोटापा नहीं बढ़ता है. इसके अतिरिक्त सौंफ की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *