Warm-Up Exercise: वर्कआउट से पहले सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें वार्मअप, जानें बेमिसाल एक्सरसाइज
स्वास्थ्य

amazing warmup exercise in 5 minutes only before workout janiye warm up exercise kaun si hain samp | Warm-Up Exercise: वर्कआउट से पहले सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें वार्मअप, जानें बेमिसाल एक्सरसाइज

वर्कआउट से पहले वार्मअप (Warmup before Workout) करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि, यह आपकी मसल्स और शरीर को वर्कआउट के लिए तैयार करता है. जिससे आपकी मसल्स जल्दी मस्कुलर बनती हैं और वर्कआउट के दौरान चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है. अगर आप वर्कआउट से पहले फुल बॉडी वार्मअप (Full Body Warmup) करते हैं, तो आपको मांसपेशियों में तनाव, मसल टीअर या दर्द होने का खतरा नहीं होता है. आइए बेमिसाल वार्मअप एक्सरसाइज (Best Warmup Exercises) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Injuries while Deadlifts: डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करते हुए लग सकती है गंभीर चोट, चलना-फिरना हो जाता है मुश्किल

5 मिनट में कैसे करें वार्मअप एक्सरसाइज (Warmup Exercise in 5 minutes)
निम्नलिखित वार्मअप एक्सरसाइज को आप सिर्फ 5 मिनट में कर सकते हैं. हर एक एक्सरसाइज फुल बॉडी वार्मअप का फायदा देती है.

1. रस्सी कूदना – रस्सी कूदना (Skipping Rope) एक फुल बॉडी वार्मअप एक्सरसाइज है. जिससे शरीर की सभी मसल्स सक्रिय हो जाती हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सिर्फ रस्सी की मदद से कूदना है. यह एक्सरसाइज 1 मिनट के लिए करें.

2. अल्टरनेट नी हग्स – अल्टरनेट नी हग्स (Alternate Knee Hugs) को भी 1 मिनट के लिए करें. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पैरों को सामान्य चौड़ाकर खड़े हो जाएं. अब एक घुटने को ऊपर उठाते हुए छाती के पास लाएं और दोनों हाथों से घुटने को पकड़ें. फिर दूसरे पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं.

ये भी पढ़ें: Exercise for Strong Knee: कमजोर घुटनों को मजबूत बनाएगी सिर्फ 1 एक्सरसाइज, बुजुर्गों को मिलेगा बहुत फायदा

3. वॉक-आउट प्लैंक – वॉक-आउट प्लैंक (Walk-out Planks) को आप सिर्फ 1.5 मिनट करें. इसे करने के लिए आप पैरों को सामान्य चौड़ाकर खड़े हो जाएं. फिर कमर को झुकाकर हथेली जमीन पर टिकाएं. अब हथेली के सहारे आगे खिसकते हुए हाई प्लैंक की पोजीशन में आएं और फिर हथेलियों के सहारे ही वापस खड़े हो जाएं.

4. हाई नी – वार्मअप एक्सरसाइज में आप हाई नी (High Knees) का अभ्यास भी कर सकते हैं. इसके लिए पैरों को चौड़ाकर खड़े हो जाएं और एक ही जगह रनिंग करते हुए घुटनों को कमर से ऊपर लाने की कोशिश करें. इस एक्सरसाइज को 1.5 मिनट करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *