Amazing benefits of plums: हड्डियों को मजबूत बनाता है ये फल, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल, जानिए जबरदस्त फायदे
स्वास्थ्य

Amazing health benefits of plums janiye aalubukhaara ke fayde brmp | Amazing benefits of plums: हड्डियों को मजबूत बनाता है ये फल, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल, जानिए जबरदस्त फायदे

Amazing benefits of plums: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आलूबुखारा फल के फायदे. यह एक कम कैलोरी वाला फल है, जो फाइबर, विटामिन (ए, के और सी), कॉपर, मैंगनीज, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करते है. इससे हृदय और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला मौसमी फल है. 

आलूबुखारा में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in plums)
आलुबुखारा गहरे बैंगनी-लाल या हरे-पीले रंग में पाया जा सकता है. यह फल कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन जैसे ए, सी, और के का एक अच्छा स्रोत है, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आलूबुखारा में पाए जाने वाले फाइबर्स, शरीर के अंगों के सुचारू बनाते हैं और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करते हैं. इसके साथ ही यह सौंदर्य बढ़ाने के भी काम आता है. इस फल को अंग्रेजी में प्लम कहते हैं. 

जानिए आलूबुखारा खाने के जबरदस्त फायदे (Know the tremendous benefits of eating plums)

1. वजन कम करने में मददगार
आलूबुखारा वजन कम करने में मददगार होता है. आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है. इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है. इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है.

2. आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद
आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

3. स्वस्थ हृदय के लिए फायदेमंद
आलूबुखारा कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इसमें ओमेगा -3 भरपूर मात्रा में होता है. ये हृदय से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. 

4. हड्डियों को बनाता है मजबूत
एक अध्ययन के अनुसार, आलूबुखारा ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया जैसी हड्डियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

5. दिमाग को रखे स्वस्थ
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. यह आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है.

ये भी पढ़ें: Stress relief remedies: दिनभर की थकान को मिनटों में दूर कर देंगे यह उपाय, आसपास भी नहीं भटकेगा तनाव

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *