हेल्दी और ताकतवर रहना है तो जरूर खाएं अंकुरित अनाज, पोषण की नहीं होगी शरीर में कमी
स्वास्थ्य

amazing benefit of sprouts for men health heart immunity anti cancer ngmp | हेल्दी और ताकतवर रहना है तो जरूर खाएं अंकुरित अनाज, पोषण की नहीं होगी शरीर में कमी

नई दिल्लीः अक्सर घरों में अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स बनाकर सलाद के तौर पर खाया जाता है. इन स्प्राउट्स के खाने से जहां खाने का स्वाद बढ़ जाता है, वहीं ये अंकुरित अनाज सेहत के लिए भी कमाल के फायदेमंद होते हैं. ये जहां पोषण के मामले में बेहतरीन होते हैं, वहीं पाचन में भी आसान रहते हैं. तो आइए जानते हैं इनके कमाल के फायदे-

पोषक तत्वों का स्त्रोत
अनाज से हमें फाइबर, प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी, आयरन, मिनरल्स आदि मिलते हैं. साथ ही इनमें अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है. लेकिन स्टडी में पता चला है कि अगर इन अनाज को अंकुरित किया जाए तो इससे इनके पोषक तत्व काफी बढ़ जाते हैं. अंकुरित अनाज में प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. साथ ही ये प्रोटीन पचने में भी आसान होती है. 

वजन घटाने में मददगार
अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. साथ ही इनके सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा महसूस होता है. इसके चलते लोग कम खाते हैं और इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है. अंकुरित अनाज में प्रोटीन काफी पाया जाता है. इसलिए पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और व्यक्ति ज्यादा ऊर्जावान महसूस करता है. 

दिल के लिए भी अच्छा
अंकुरित अनाज का सेवन करना दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. कुछ अंकुरित अनाज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर में बुरा कोलेस्ट्रोल को कम करता है. साथ ही अंकुरित अनाज में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी तत्व शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कार्डियोवैस्कुलर कॉम्पलिकेशन का खतरा कम हो जाता है. 

त्वचा को बनाता है बेहतर
अंकुरित अनाज में अगर चना और बींस का सेवन किया जाए तो यह विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. यही वजह है कि अंकुरित अनाज के सेवन से त्वचा भी बेहतर होती है. साथ ही बालों की ग्रोथ पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है. 

एंटी कैंसर गुण
अंकुरित अनाजों में कई डिटॉक्स गुण होते हैं, जो कि हमारे हृदय और पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. अंकुरित अनाजों में ग्लूकोरफेनिन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो हमारे शरीर को कई तरह के कैंसर से बचाता है. अंकुरित अनाज से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *