aloe vera juice for sugar patient: शुगर पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी है एलोवेरा जूस, बस इस तरह करें सेवन
स्वास्थ्य

aloe vera juice is very beneficial for sugar patient know here how to eat brmp | aloe vera juice for sugar patient: शुगर पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी है एलोवेरा जूस, बस इस तरह करें सेवन

aloe vera juice for sugar patient: अगर आप शुगर पेशेंट (sugar patient) हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके लिए एलोवेरा जूस के फायदे लेकर आए हैं. जी हां, मधुमेह के मरीजों के लिए एलोवेरा का जूस (aloe vera juice) बेहद लाभकारी है. कई शोध में पता चला है कि एलोवेरा के इस्तेमाल से डायबिटीज़ के मरीज़ों में ब्लड शुगर स्तर (sugar level) को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 

इस खबर में हम आपके लिए बता रहे हैं कि एलोवेरा किस प्रकार मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक भूमिका निभा सकता है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है. 

डायबिटीज़ में एलोवेरा का उपयोग कैसे करें? (How to use aloe vera in diabetes)

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज़ के लिए एलोवेरा का उपयोग जूस के ज़रिए किया जा सकता है. बाज़ार में भी कई तरह के एलोवेरा जूस मिल जाते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप ताज़ा एलोवेरा जूस का ही इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक एलोवेरा का पौधा खरीद सकते हैं और इसके ताज़ा जूस को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

एलोवेरा कैसे करता है डायबिटीज़ मरीजों की मदद ? (How does aloe vera help diabetics)

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि कई अध्ययनों के अनुसार, एलोवेरा जूस का नियमित सेवन डायबिटीज़ के मरीज़ों के ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. शोधकर्ताओं ने एलोवेरा पर किए गये रिसर्च में पाया कि इसमें हाइपोग्लाइसेमिक (ग्लूकोज को कम करने वाला) तत्व होता है, इसके अलावा एलोवेरा में अन्य यौगिक भी होते हैं, जैसे हाइड्रोफिलिक फाइबर, ग्लूकोमानन और फाइटोस्टेरॉल, जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इस तरह यह शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद है.

घर पर ऐसे तैयार करें एलोवेरा जूस (How to prepare aloe vera juice at home)

  1. आपको एक एलोवेरा के पत्ते और पानी की जरूरत पड़ेगी
  2. सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को धोएं और फिर बीच से काटकर उसका जेल अलग कर लें.
  3. ध्यान रखें कि पत्ते में मौजूद लैटेक्स (एक पीले रंग की परत) एलोवेरा जेल में न मिले. 
  4. अब जूस बनाने के लिए दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड करें
  5. जब इसका जूस बन जाए, तो इसे ग्लास में निकाल लें. 
  6. इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू, अदरक का रस या आंवले का रस मिला सकते हैं
  7. इसके बाद एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: pregnancy planning tips: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी, सेहत के लिए हैं खतरा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *