Health news routine corona test for patients prior to hospitalisation ihas been decided to discontinue in delhi aiims dlpg
स्वास्थ्य

Aiims delhi lab timing will be changed now blood sample given six thirty evening opd patients UP Bihar nodrss

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स (AIIMS) में अब ब्लड सैंपल (Blood Sample) कलेक्ट करने की टाइमिंग (Timing) बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब एम्स में साढ़े 3 बजे के बजाए शाम को साढ़े छह बजे तक ब्लड सैंपल कलेक्ट किया जा सकेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के निर्देश पर एम्स प्रशासन ने इसका प्लान तैयार कर लिया है. खासकर, एम्स ओपीडी (OPD) में रोजाना आने वाले हजारों मरीजों को इस फैसले से बड़ी राहत मिलेगी. यूपी, एमपी, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उड़ीसा, पं बंगाल और झारखंड से एम्स दिल्ली आने वाले मरीजों को बड़ा फायदा होगा. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया श्रके निर्देश पर अब लैब को भी राउंड द क्लॉक यानी 24 घंटे चलाने पर भी विचार किया जा रहा है. यूपी, बिहार सहित अन्य राज्यों के मरीजों को अब शाम साढ़े छह बजे तक सैंपल लिया जा सकता है. पिछले दिनों ही मंडाविया ने एम्स प्रशासन और फैकल्टीज के साथ इसको लेक विचार-विमर्श किया था.

बता दें कि दिल्ली एम्स ओपीडी में आने वाले मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. दिखाने के बाद इन मरीजों को कई-कई दिन सिर्फ ब्लड सैंपल देने में ही लग जाते हैं. इसको लेकर पिछले दिनों ही एम्स में एक कमिटी का गठन डॉ. शिव कुमार चौधरी के नेतृत्व में किया गया था. रिपोर्ट के बाद एम्स प्रशासन ने ओपीडी के लिए ब्लड सैंपल के समय में बदलाव किया था. पहले एम्स की ओपीडी में सुबह साढ़े दस बजे तक ही सैंपल दिया जा सकता था, लेकिन पिछले साल ही ब्लड सैंपल देने का समय शाम साढ़े तीन बजे तक कर दिया गया था.

AIIMS: जो मरीज दोपहर के बाद आते हैं, उन्हें ब्लड सैंपल देने के लिए दूसरे दिन फिर आना पड़ता है.

ब्लड सैंपल कलेक्ट करने की टाइमिंग में बदलाव!
लेकिन, इसके बावजूद मरीजों को दिक्कत हो रही थी, खासकर जो मरीज दोपहर के बाद लगने वाले स्पेशल क्लीनिक में इलाज के लिए आते हैं, उन्हें ब्लड सैंपल देने के लिए दूसरे दिन फिर से आना पड़ता था. इसलिए अब एम्स प्रशासन स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर ब्लड सैंपल का समय शाम साढ़े छह बजे तक करने पर विचार कर रहा है, ताकि ऐसे मरीज एक ही दिन में डॉक्टर को दिखा भी ले और अपना सैंपल भी दे सके.

ये भी पढ़ें: सावधान: कंपनी का नाम रामा- कृष्णा पैकर्स एंड मूवर्स, लेकिन काम ठगी और चोरी करने का

इसके साथ ही एम्स की ओपीडी अब सामान्य तौर पर काम करने लगी है. बीते कई महीनों से ओपीडी सेवा बाधित थी, लेकिन अब मरीजों के लिए अच्छी खबर है कि एम्स ओपीडी को अब फिर से पहले की तरह सामान्य कर दिया गया है. अब एम्स की ओपीडी में नए और पुराने सभी मरीज पहले की तरह ही डॉक्टरों से दिखा सकेंगे. बता दें कि कोरोना के चलते एम्स में लंबे समय से ऑफलाइन ओपीडी और विशेष क्लीनिक की सेवाएं बंद थीं. इससे नए मरीजों का भी रजिस्ट्रेशन कम हो रहा था, सिर्फ पुराने मरीज फॉलोअप ओपीडी के लिए बुलाए जा रहे थे. अब ऑनलाइन के साथ मरीज ऑफलाइन भी ओपीडी में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: AIIMS, Aiims delhi, Blood, Health Minister Mansukh Mandaviya, Patients

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.