दाल का पानी आसानी से पच जाता है. ये शरीर और मस्तिष्‍क के ल‍िए काफी लाभदायक होता है. Image-shutterstock.com
स्वास्थ्य

a cup of daal ka paani will protect you in corona these problems will not happen pur

गर्मियों में हल्का भोजन करना चाहिए ताकि शरीर को स्वस्थ रखा जा सके. ऐसे में लोग दाल-चावल (Daal-Chawal) खाना खूब पसंद करते हैं. वहीं देशभर में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से लोगों ने अपनी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है. कोरोना से बचने के लिए एक तरफ जहां अनिवार्य रूप से मास्क पहनना, हाथों को हैंडवॉश या सैनिटाइजर से साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना जरूरी है ठीक वैसे ही हेल्दी खाना और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना भी बहुत ही जरूरी है.

आपको बता दें कि दाल भी इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि दाल का पानी पीना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. आप अलग-अलग तरह के दाल का पानी पी सकते हैं. दाल के पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फॉस्फोरस होता है. इसे पीने से एनीमिया दूर होने के साथ ही वजन कम होता है. कोरोना काल में अगर आप रोजाना एक कप दाल का पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपको कई बीमार‍ियों से बचाता है. आइए जानते हैं दाल का पानी पीने के क्‍या क्‍या फायदे हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें ‘अरबी की सब्जी’, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

दाल का पानी पीने के फायदे-दाल का पानी बॉडी के इम्यूनिटी पावर को मजबूत रखने साथ ही शरीर से हैवी मेटल्स जैसे पारा और सीसा को बाहर निकाल देता है. इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटैशियम और सोडियम होता है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन-सी, कार्ब्स और प्रोटीन्स के साथ डायटरी फाइबर भी मौजूद होते हैं. इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है.

-दाल के पानी में थोड़ा सा देसी घी मिलाकर खाने से न सिर्फ स्‍वाद बढ़ता है बल्कि इससे पौष्टिकता भी मिलती है. दाल का पानी शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है और लू और उमस की वजह से होने वाली परेशानियों से बचाता है.

-दाल का पानी शरीर में एनर्जी को बनाएं रखता है. आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करके भी पी सकते हैं. ऐसा करने से इसकी पोष्टिकता खत्‍म नहीं होती है.

-अगर आप वजन कम करने को लेकर परेशान है तो वेटलॉस डाइट के रूप में दाल का पानी पी सकते हैं. ये न सिर्फ कैलोरी को कम करती है बल्कि इसका पानी पीने से आपको लम्‍बे वक्‍त तक भूख का भी एहसास नहीं होता है.

-कई बार शरीर से काफी मात्रा में पसीना बह जाता है जिसके चलते इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. ऐसे में दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी की पूर्ति होती है.

इसे भी पढ़ेंः लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर करें ये काम, पाचन क्रिया में ऐसे करता है मदद

-दाल का पानी आसानी से पच जाता है. ये शरीर और मस्तिष्‍क के ल‍िए काफी लाभदायक होता है. हल्का होने के कारण शरीर में गैस हीं बनती. पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है.

-लूज मोशन होने पर या डायरिया होने पर एक कटोरी दाल का पानी पीने से आराम मिलता है. ये न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि लूज मोशन को भी कम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *