7000 steps a day can reduce your risk of death know how nav
स्वास्थ्य

7000 steps a day can reduce your risk of death know how nav

Walk For Life :  क्या 7000 कदम चलना स्वास्थ्य लाभ देखने का एक नया पड़ाव है? एक्सपर्ट्स का मानना है कि शायद ऐसा है. हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, एक नई स्टडी के नतीजों में सामने आया है कि जो लोग रोजाना 7,000 से कम कदम चलते हैं, उनकी तुलना में रोजाना 7,000 कदम चलने वालों में अध्ययन अवधि के दौरान मरने का जोखिम 50 से 70 प्रतिशत कम था.

मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी (University of Massachusetts) की अगुवाई में की गई सबसे बड़ी स्टडी में 11 वर्ष की अवधि में अलग अलग बैकग्राउंड के 2,000 लोगों में से मीडियम एज के वयस्कों पर गौर किया गया था. स्टडी में एक और दिलचस्प परिणाम यह निकला कि मौत का रिस्क आपके स्टेप्स की स्पीड जुड़ा नहीं था.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: किसी भी आसन को करने से पहले करें ये सूक्ष्म अभ्यास, बढ़ेगी फ्लेक्सिबिलिटी

यदि दो लोग समान संख्या में कदम चलते हैं, तो कम स्पीड से चहलकदमी करने वाले व्यक्ति को मीडियम स्पीड से चलने वाले व्यक्ति की तुलना में मरने का अधिक जोखिम नहीं था.

परिणाम HMS के नतीजों पर बेस्ड
मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी की स्टडी के परिणाम हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (HMS) के नतीजों पर आधारित हैं, जिनमें पाया गया था कि स्टडी की अवधि के दौरान एक दिन में औसतन लगभग 4,400 कदम चलना, वृद्ध महिलाओं की मृत्यु दर को काफी कम करने के लिए पर्याप्त था. हालांकि, हमें इस बारे में सतर्क रहना होगा कि हम इन विभिन्न स्टडीज से मिले आंकड़ों की व्याख्या कैसे करते हैं. यह स्पष्ट है कि एक दिन में 10,000 कदम से कम कदम चलने के भी स्वास्थ्य लाभकारी है.

WHO की सलाह
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) वयस्कों को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मीडियम स्पीड एक्सरसाइज (या 75 मिनट का फास्ट एक्सरसाइज) करने की सलाह देता है, लेकिन आसानी से मापी जाने वाली कदम गणना से जुड़ा कोई दिशानिर्देश नहीं है. ऐसा स्वास्थ्य परिणामों के साथ कदमों की गणना (और तीव्रता) के बीच संबंध दिखाने वाली स्टडीज की सीमित संख्या के कारण है.

यह भी पढ़ें-  ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है इलायची का पानी, दूर होती है गैस की समस्या

स्पष्ट है कि रोजाना चले गए स्टेप्स की संख्या से एक्टिविटी के लेवल का पता लगाने के लिए अभी और रिसर्च की जरूरत है. अगली बार जब आप देखें कि आपके डेली स्टेप्स की संख्या 10,000 से कम है, तो निराश न हों और याद रखें कि लगभग 7,000 कदम चलने से भी आपको कुछ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *