सावधान! बड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं महिलाओं के शरीर में दिखने वाले ये लक्ष्ण
स्वास्थ्य

5 symptoms of diseases in women will not ignore | सावधान! बड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं महिलाओं के शरीर में दिखने वाले ये लक्ष्ण

नई दिल्ली: कई महिलाएं अक्सर चक्कर आने या सिर घूमने (vertigo) की समस्या से परेशान रहती हैं. हमारी आंखें, दिमाग, कान, पैरों और रीढ़ की नसें शरीर को संतुलित रखने के लिए एक साथ काम करती हैं. जब इस सिस्टम का कोई एक हिस्सा काम करना बंद कर देता है तो चक्कर महसूस होने लगता है. कभी-कभी यह गंभीर हो सकता है और अगर आप चक्कर आने के बाद गिर जाते हैं तो ये और भी खतरनाक हो सकता है. किसी भी उम्र की लड़की या महिला के शरीर में अचानक होने वाले कुछ बदलावों को कभी भी हल्के में लेकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए (changes in women’s body). आइए, आपको ऐसे ही शरीर के कुछ बदलावों के बारे में बताते हैं जो किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.

चक्कर आना
अगर आपको बगैर किसी शारीरिक श्रम या अन्य कारण के चक्कर आ रहे हैं या आपका सिर घूमने लगता है, तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें. इस तरह से चक्कर आना, दिल की बीमारी की ओर इशारा करता है. केवल यही नहीं बल्कि इसके और भी कुछ कारण हो सकते हैं. जैसे साइनस या कान में किसी तरह की परेशानी होना.

वजन कम होना
बगैर डाइटिंग या वर्कआउट के अगर आपका वजन अचानक कम (weight loss) होता जा रहा है, तो इसके प्रति लापरवाही बिल्कुल न करें और कारण जानें. बिना डायटिंग के वजन 5 किलो से भी कम हो तो यह यह पैंक्रियाज, पेट, ग्रासनली या फिर फेफड़ों के कैंसर की ओर इशारा करता है.

ये भी पढ़ें, Immunity बढ़ाने के चक्कर में न करें ये गलतियां, घरेलू नुस्खें भी कर सकते हैं नुकसान

आंखों की समस्या
यदि आप महसूस करें कि बिना किसी दर्द के अचानक आपकी आंखों की शक्ति कम हो रही है (eye vision), तो यह स्ट्रोक का लक्षण भी हो सकता है. दरअसल पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह खतरा अधिक होता है और यह खतरा 35 से 50 की उम्र की महिलाओं में भी होता है.

असामान्य मासिकधर्म
मासिक धर्म के समय सामान्य से अधि‍क रक्तस्त्राव होना फाइब्रॉइड या गर्भाशय का ट्यूमर भी हो सकता है. इसके कारण एनीमिया, थकान, गर्भ ठहरने में परेशानी और कई परेशानियां आ सकती हैं.

दस्त
खाने-पीने में गड़बड़ी होने से पेट खराब हो सकता है. लेकिन अक्सर रात के वक्त आपको दस्त (Diarrhoea) लगाने जैसा महसूस होता हो, तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं क्योंकि यह आंतों में सूजन या संक्रमण हो सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *