डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 असरदार घरेलू उपाय, अब ब्लैक ड्रेस पहनने में हिचकिचाहट कैसी
स्वास्थ्य

3 effective home remedies for dandruff know important tips samp | डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 असरदार घरेलू उपाय, अब ब्लैक ड्रेस पहनने में हिचकिचाहट कैसी

डैंड्रफ एक त्वचा संबंधी समस्या है, जो सबके सामने शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है. कुछ लोग डैंड्रफ के कारण अपनी ब्लैक ड्रेस या ब्लैक शर्ट पहनना छोड़ देते हैं, क्योंकि इस रंग पर डैंड्रफ के फ्लेक्स (कण) आसानी से दिखने लगते हैं. लेकिन अब आपको इस समस्या से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. यहां बताए गए असरदार घरेलू उपाय डैंड्रफ की समस्या को गायब कर देंगे और आप अपनी मनपसंद ब्लैक ड्रेस या ब्लैक शर्ट बिना किसी हिचकिचाहट के पहन सकेंगे. लेकिन पहले जानते हैं कि डैंड्रफ का कारण क्या है?

ये भी पढ़ें: Homemade Face Mask: त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क

डैंड्रफ का कारण क्या है?
पोषण की कमी या रक्त प्रवाह कम हो जाने के कारण सिर की त्वचा रूखी हो जाती है. इसके कारण डैंड्रफ होने लगता है. बालों को ढंग से ना धोना, कंघी ना करना, तनाव, विभिन्न स्किन एलर्जी जैसे कारक भी डैंड्रफ के होने की वजह हो सकते हैं. डैंड्रफ को कंट्रोल करना इतना आसान नहीं है और इसके कारण बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है. लेकिन कुछ घरेलू उपायों का नियमित इस्तेमाल इसमें फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

डैंड्रफ हटाने के लिए 3 असरदार घरेलू उपाय
डैंड्रफ हटाने के लिए इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. जैसे-

1. नारियल तेल
नारियल तेल आपकी सिर की त्वचा को मॉश्चराइज करता है और जरूरी पोषण प्रदान करता है. इस घरेलू उपाय को इस्तेमाल करने के लिए आप तीन से चार चम्मच नारियल तेल को सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें. अब तेल लगाने के बाद आधा घंटा सूखने दें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से सिर धो लें.

2. डैंड्रफ के लिए एलोवेरा
किसी त्वचा संबंधित समस्या के कारण होने वाले डैंड्रफ के साथ सिर में खुजली भी हो सकती है. इस समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा काफी असरदार साबित हो सकता है. डैंड्रफ के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो शैंपू करने से पहले अपने सिर की त्वचा पर एलोवेरा के पत्ते के अंदर मौजूद जेल को हल्के हाथों से मसाज करें.

ये भी पढ़ें: बासी चावल की मदद से घर पर लें केराटीन हेयर ट्रीटमेंट, बच जाएंगे हजार रुपये

3. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो फंगस के कारण होने वाले डैंड्रफ को ठीक करने में मदद कर सकता है. यह आपके सिर की त्वचा का पीएच लेवल संतुलित करने में भी मदद करता है. इसका उपयोग करने के लिए एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप पानी के साथ मिलाएं और फिर सिर की त्वचा पर डालें. अब अपने सिर को कम से कम 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें.

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  • वैसे तो ऊपर दी हुई सभी चीजें प्राकृतिक रूप से सुरक्षित होती हैं, लेकिन फिर भी अपनी त्वचा पर किसी चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर ले लेना चाहिए.
  • वहीं, शैंपू करने के लिए आप किसी माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें. पहले शैंपू को बाल और सिर की त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं. फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद पानी से अच्छी तरह बाल और सिर की त्वचा धोएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *