3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों पर महत्वपूर्ण चुनाव; बंगाल और बिहार में मतदान जारी
राजनीति

3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों पर महत्वपूर्ण चुनाव; बंगाल और बिहार में मतदान जारी


दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में लोकसभा उपचुनाव हो रहे हैं। उपचुनाव में जाने वाले 29 विधानसभा क्षेत्रों में से पांच असम में, चार पश्चिम बंगाल में, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा में एक-एक सीट है। महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना।

हालांकि आज के उपचुनावों का सरकारों की स्थिरता पर कोई बड़ा असर पड़ने की उम्मीद नहीं है, लेकिन यह कई नेताओं और कुछ मुख्यमंत्रियों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा होगी। वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी और सभी की निगाहें बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में होने वाली प्रमुख लड़ाइयों पर होंगी।

आज जिन तीन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहे हैं, उनमें मौजूदा सदस्यों की मृत्यु हो गई थी। मार्च में रामस्वरूप शर्मा (भाजपा) के निधन के बाद मंडी सीट खाली हुई थी। खंडवा संसदीय क्षेत्र का उपचुनाव भाजपा सदस्य नंद कुमार सिंह चौहान की मृत्यु के बाद आवश्यक हो गया था, जबकि दादरा और नगर हवेली में, यह निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन डेलकर के निधन के कारण हुआ था।

पश्चिम बंगाल के चार विधानसभा क्षेत्रों में दिनहाटा पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं, जहां टीएमसी के दिग्गज उदयन गुहा उस सीट को फिर से हासिल करना चाहते हैं, जिसे भाजपा ने अप्रैल के चुनावों में उनसे छीन लिया था। दिनहाटा के लिए उपचुनाव निसिथ प्रमाणिक के इस्तीफे के बाद जरूरी हो गया था, जो अब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हैं, क्योंकि उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया था। अन्य तीन सीटों पर नदिया जिले के शांतिपुर, उत्तर 24 परगना के खरदा और दक्षिण 24 परगना के गोसाबा में मतदान होगा. शांतिपुर में भी, भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया, इस प्रकार उपचुनाव का आह्वान किया।

मध्य प्रदेश में, खंडवा लोकसभा क्षेत्र और जोबत (एसटी), रायगांव (एससी) और पृथ्वीपुर विधानसभा के लिए उपचुनाव होंगे। सीटें। राजस्थान के वल्लभनगर और धारियावाड़ में उपचुनाव को अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के प्रदर्शन के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है।

सभी नवीनतम समाचारब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें। फेसबुकट्विटर और टेलीग्राम





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.