हैंड सैनिटाइजर या हैंड सोप, जानिए वायरस से लड़ने में क्या है ज्‍यादा असरदार
स्वास्थ्य

हैंड सैनिटाइजर या हैंड सोप, जानिए वायरस से लड़ने में क्या है ज्‍यादा असरदार

कोरोना महामारी के दौरान हाइजीन एक जरूरी मुद्दा रहा है जिसमें यह बात हमेशा उठती रही है कि हमें हाथों को साफ रखने के लिए हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए या हैंड सोप का.  मायो क्‍लीनिक के अनुसार, किसी भी तरह के संक्रमण से बचने का सबसे बेहतर उपाय है कि हम साबुन से अच्‍छी तरह हाथों को साफ करें. लेकिन अगर आपके आसपास पानी और साबुन की सुविधा ना हो तो आप हैंड सैनिटाइजरका प्रयोग कर सकते हैं.

हांलाकि, कुछ कंडिशन्स में हैंड सैनिटाइजर का उपयोग जरूरी होता है. ऐसे में दोनों ही कोरोना वायरस के संक्रमण से हमें बचा सकते हैं.

कैसे करें साबुन से हाथ साफ?

ये तरीका है सही- कई लोग 5 से 10 सेकेंड में ही हाथ को साबुन से धोकर खुद को सेफ समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है. जब भी हाथ को साबुन से साफ करें तो 20 सेकेंड तक हाथों को अच्‍छी तरह से हर जगह रगड़ें और उसके बाद रनिंग वॉटर में हाथों को धोएं.

इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से लाइफ टाइम बचना है तो लाइफ स्टाइल में शामिल करें ये चीज़ें

कब हाथों को साबुन से धोना जरूरी?

-जब भी आप खाना खाने या बनाने जा रहे हों
-किसी बीमार इंसान की सेवा कर र‍हे हों
-कॉन्‍टैक्‍ट लेंस को छू रहे हों
-बच्‍चे का डायपर चेंज करने से पहले
-बाथरूम यूज करने के बाद
-किसी जानवर को छूने के बाद
-खांसी या सर्दी हो
-कूड़ा फेंकने के बाद

हैंड सैनिटाइजर का करें सही तरीके से प्रयोग

ऐसे करें इस्तेमाल- हम लोग हाथों पर सैनिटाइजर स्‍प्रे कर ये समझते हैं कि सेफ्टी का काम पूरा हो गया. लेकिन आपको जानना जरूरी है कि इसके प्रयोग का भी एक तरीका है.  सीडीसी के मुताबिक, अगर आप हाथों को हैंड सैनिटाइजर से सैनेटाइज कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप बेहतर तरीके से इसका उपयोग करें. आपको इसे हाथ पर लेने के बाद करीब 20 सेकेंड तक रगड़ना जरूरी है. तभी जर्म और वायरस मरेंगे.

इसे भी पढ़ें : कभी पी है काली मिर्च की चाय? मूड बूस्‍ट करने के साथ वजन भी करती है कम

जहां पर साबुन उपलब्‍ध हो वहां तुरंत करें हाथों को साफ- अगर आपके आसपास साबुन और पानी हो तो बेहतर होगा कि आप हाथों को अच्छी तरह से साबुन से साफ करें. याद रहे कि हाथ के हर हिस्‍से को 20 सेकेंड तक रगड़ना जरूरी है. लेकिन अगर आप पेशेंट के डायरेक्‍ट कॉन्‍टैक्‍ट में हैं तो सैनिटाइजर का भी उपयोग करें.

Tags: Corona Virus, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.