हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री त्वचा के लिए जरूर खाएं ये 7 प्लांट बेस्ड फूड्स
स्वास्थ्य

हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री त्वचा के लिए जरूर खाएं ये 7 प्लांट बेस्ड फूड्स

Plant Based Foods For Skin:  हम जो भी खाते हैं उनका रिफ्लेक्शन हमारी त्वचा और बालों पर नजर आता है. यह बताता है कि अगर आप अंदर से हेल्‍दी हैं, तो आपके बाल और स्किन भी खूबसूरत और हेल्दी दिखेंगे. ऐसे मे अगर आप प्लांट बेस्ड डाइट को अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें, तो ये आपको अंदर और बाहर दोनों से हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकते हैं.  साइंसडायरेक्‍ट के मुताबिक, पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में बायोएक्टिव तत्‍व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, पॉलीफेनोल्स और फेनोलिक एसिड शामिल होते हैं, जो ऑक्सीडेंट प्रोटेक्‍शन, इन्‍फ्लेमेशन और स्किन टेक्‍सचर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कौन से प्‍लांट पर आधारित भोजन स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये प्‍लांट बेस्ड फूड्स

ओट्स
ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा पर एजिंग के लक्षण को स्‍लो करने का काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मदद करता है.

सनफ्लावर सीड्स
सनफ्लावर सीड्स को एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस कहा जा सकता है. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो झुर्रियों को तो कम करता ही है, स्किन को नरिश और सॉफ्ट भी बनाता है.

यह भी पढ़ें-
खूब खाएं ये 5 तरह की सब्जियां, शरीर में खून का होगा तेजी से संचार

एवोकाडो
एवोकाडो में हेल्दी फैट, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को नरिश करने के साथ-साथ मुलायम बनाने का काम करता है. ये आपकी स्किन को सूरज से होने वाले डैमेज से बचाने में भी मदद कर सकता है, जबकि इसमें मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड स्किन पर एजिंग के लक्षणों को भी कम करता है.

संतरे
संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो एजिंग को दूर रखने में मदद करता है. इसके अलावा संतरे में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो स्किन की अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा कर उन्‍हें ग्‍लोइंग और हेल्‍दी रखने का काम करता हैं.

अखरोट
अखरोट के सेवन से भी स्किन नरिश होती है और स्किन पर नेचुरल ग्‍लो बना रहता है. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो मुंहासों आदि से भी छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं.

यह भी पढ़ें-
ये हैं तेजी से वजन बढ़ाने वाले 5 हर्ब्स, दुबले-पतले लोग ज़रूर करें सेवन

टमाटर
टमाटर में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन तत्‍व पाया जाता है, जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. यह त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद भी करने में मदद करता है. इसे एंटी-एजिंग सुपरफूड भी कहा जाता है.

ब्रोकली
ब्रोकली शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे कील-मुंहासों की समस्या, फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. इस तरह आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल कर सेहतमंंद और खूबसूरत  बन सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.