हेल्थ रखनी है दुरुस्त तो खाएं बासी रोटी, कई हैं फायदे
स्वास्थ्य

हेल्थ रखनी है दुरुस्त तो खाएं बासी रोटी, कई हैं फायदे | health – News in Hindi

बासी रोटी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है.

बासी रोटी कहीं ज्यादा पौष्ट‍िक (Nutritious), न्यूट्रिंयस और प्रोटीन आदि तत्‍वों से भरपूर होती है. इसे खाने से शरीर को एनर्जी (Energy) मिलती है.

यह लगभग सभी घरों में होता है कि अक्‍सर रात के खाने के बाद रोटियां (Bread) बच जाती है. इनको या तो हम फेंक देते है या फिर गाय आदि को खिला देते है. मगर क्‍या आपको पता है कि बासी रोटी आपकी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होती है. बासी रोटी में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी कई तरह के गुण होते हैं. बासी रोटी कहीं ज्यादा पौष्ट‍िक (Nutritious), न्यूट्रिंयस और प्रोटीन आदि तत्‍वों से भरपूर होती है. इसे खाने से शरीर को एनर्जी (Energy) मिलती है. अगर बासी रोटी सुबह नाश्ते में खाई जाए तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. आज हम आपको इसके फायदे बता रहे हैं.

आज के समय में ब्लड प्रेशर एक आम समस्‍या बनती जा रही है. ऐसे लोग जिनको यह समस्‍या हो उन्‍हें ठंडे दूध में बासी रोटी मिलाकर खाना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर संतुलित हो जाएगा.

अक्‍सर बाहर का कुछ खा लेने या ज्‍यादा मसाले आदि का खा लेने से पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं होने लगती हैं. इन्‍हीं में से एक है एसिडिटी की समस्या. इससे जूझ रहे लोगों को बासी रोटी फायदा देती है. गेहूं से बनी बासी रोटी में फाइबर होता है, जो भोजन को पचाने में काफी मददगार होता है. साथ ही इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्‍त रहता है.

अगर नियमित तौर पर सुबह बासी रोटी खाई जाए तो इससे शरीर की मांसपेशियों में मजबूती आती है और ज्यादा एनर्जी मिलती है. वहीं थकावट भी कम महसूस होती है.जो लोग डायबिटीज से ग्रस्‍त हैं, उन्‍हें बासी रोटी काफी फायदा करती है. अगर दिन में बासी रोटी को कुछ देर दूध में भीगो कर खाया जाए तो ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है.

इसके अलावा दूध में भीगी हुई बासी रोटी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित बनाए रखती है. गर्मियों में बासी रोटी खाने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है.

ये भी पढ़ें – Mummy Tummy: डिलीवरी के बाद बढ़े हुए पेट से हैं परेशान, करें ये काम

वहीं ताजी रोटी की तुलना में बासी रोटी में अधिक मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए बासी रोटी को फेंकने के बजाय इसे खाकर अपनी सेहत को बेहतर बनाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *