हार्ट अटैक से बचना है तो आज ही छोड़ दें इन फूड्स को खाना, खून में तेजी से बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल
स्वास्थ्य

हार्ट अटैक से बचना है तो आज ही छोड़ दें इन फूड्स को खाना, खून में तेजी से बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol Foods : जब बात कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) रिच भोजन की आती है तो यह जानना जरूरी है कि कुछ कोलेस्‍ट्रॉल आपके शरीर के विकास और हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं जिनके सेवन से आप हेल्‍दी रह सकते हैं. इन्‍हें गुड कोलेस्‍ट्रॉल यानी कि एचडीएल (HDL) कहा जाता है. एचडीएल दरअसल आपके हार्ट (Heart) को हेल्‍दी रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. जबकि शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल यानी कि एलडीएच लेवल बढ़ने से ये हार्ट के लिए खतरा बन सकता है. इसे हम अपने लाइफस्‍टाइल और डाइट में बदलाव लाकर कम कर सकते हैं. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, दुनियाभर में इस्केमिक हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का एक बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना है. ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल से जुड़े रोगों की जटिलता और जोखिम को कम करना है तो आपको रेड मीट, तला हुआ भोजन, प्रोसेस्ड मीट और बेक्ड फूड आदि चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन फूड्स (Foods) के सेवन से ब्‍लड में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का खतरा होता है.

बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट यानी कि हॉट डॉग, सॉसेज, बेकॉन आदि में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट काफी अधिक होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल से जुड़े रोग पैदा कर सकता है.यही नहीं, इसके अधिक या रेग्‍युलर सेवन से हार्ट डिजीज, कैंसर आदि का खतरा बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

मीठी चीजें

कुकीज, केक, पेस्‍ट्री आदि मीठी चीजों के अधिक सेवन से भी बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ सकता है. अगर इनमें चीनी, अनहेल्‍दी फैट और कैलोरी होती है तो ये आपकी सेहत के लिए और भी नुकसानदेह हो सकती है.इनके से ओबेसिटी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मानसिक रोग आदि भी हो सकता है.

फ्राइड फूड

डीप फ्राई भोजन में ऊर्जा घनत्व या कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इनमें ट्रांस फैट भी कंटेन करता है जिससे ब्‍लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या हो सकती है और बाद में दिन की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. विशेषज्ञ भोजन को तलने के लिए एयर फ्रायर या स्वस्थ तेल का उपयोग करने का सुझाव देते हैं.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

रेड मीट

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अक्सर रेड मीट नहीं खाने की सलाह दी जाती है. इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए जहां तक हो सके इसके रेग्‍युलर सेवन से बचें और केवल अवसर पर ही खाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.