हाथों, पैरों, चेहरे या शरीर में कहीं भी सूजन हो, तो खाएं ये 6 तरह के नेचुरल फूड्स
स्वास्थ्य

हाथों, पैरों, चेहरे या शरीर में कहीं भी सूजन हो, तो खाएं ये 6 तरह के नेचुरल फूड्स

Foods To Treat Edema: कुछ लोगों को पैरों, हाथों या फिर चेहरे में कई बार सूजन की समस्या हो जाती है. कई बार प्रेग्नेंसी में भी महिलाओं को पैरों में सूजन होती है. शरीर के किसी भी अंग में सूजन होने की समस्या एडिमा (Edema)कहलाती है. कई बार किसी-किसी व्यक्ति का पूरा शरीर सूज जाता है. जब लोकल रक्त वाहिकाएं फट जाती हैं या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो वे आसपास के ऊतकों में तरल पदार्थ का रिसाव करती हैं, जिससे शरीर के उस भाग में सूजन हो जाती है. कई अन्य फैक्टर्स जैसे गर्भावस्था, आघात, उच्च सोडियम युक्त डाइट का सेवन, मोटापा आदि एडिमा का कारण बन सकते हैं. एडिमा से बचाव के लिए आप डाइट में कुछ चीजों को नियमित रूप से शामिल करें. बिना दवाओं के एडिमा का इलाज करने के लिए कौन-कौन से फूड्स का सेवन करना चाहिए, जानें यहां.

इसे भी पढ़ें: पैरों में अक्सर हो जाती है सूजन, तो इन 3 देसी नुस्खों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

सूजन की समस्या को दूर करने वाले फूड्स

एवोकाडो खाने से सूजन होती है कम
स्टाइल्स एट लाइफ में छपी एक खबर के अनुसार, यदि आपको शरीर में किसी भी जगह सूजन होने की समस्या परेशान करती है, तो आप एवोकाडो फल ज़रूर खाएं. इस फल में कई तरह के सेहत लाभ होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने के लिए जाना जाता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होता है और शरीर से फैट को भी तेजी से जलाता है.

सूखी खुबानी सूजन करे ठीक
ड्राई खुबानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, डायटरी फाइबर, विटामिन ए होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन ए एक प्रकार का फैट सॉल्युबल कम्पाउंड होता है. सूखी खुबानी खाने से हड्डियां और मांसपेशियां होती हैं मजबूत. जिन लोगों को मोतियाबिंद की समस्या है, उन्हें भी डॉक्टर इसे खाने की सलाह देते हैं.

साग खाने से सूजन की समस्या हो दूर
साग खाने से भी एडिमा यानी सूजन की समस्या से बचाव होता है. कई तरह के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं साग में , जो इसे एक बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक सब्जी बनाते हैं. इसमें आयरन, पोटैशियम, मैंगनीज आदि भरपूर होते हैं. साग खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. इसमें विटामिन सी, ई होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स हैं. आपको सूजन नजर आए, तो आप तरह-तरह के साग खाएं. इसे सूप में डालकर पिएं या फिर इसका जूस पिएं.

इसे भी पढ़ें: डिहाइड्रेशन की वजह से भी हो सकता है पैरों में सूजन, इन 8 घरेलू उपायों से पाएं राहत

सूजन कम करने के लिए खाएं केला
केला एक ऐसा फल है, जो हर कोई खरीद सकता है, क्योंकि यह बहुत महंगा नहीं होता है. केला खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. इसमें आयरन, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिंस जैसे बी2, बी6 , नियासिन मौजूद होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भी केला खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं. यदि आपको पैरों में या फिर शरीर के किसी भी भाग में सूजन दिखे, तो केला जरूर खाएं.

टमाटर भी सूजन की समस्या करे दूर
टमाटर में पोटैशियम बहुत होता है. यह शरीर में सोडियम के स्तर को कम करता है, जिससे वाटर रिटेंशन की समस्या नहीं होती है. टमाटर खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों आसानी से बाहर निकल जाते हैं, क्योंकि यह खून को साफ करने का भी काम करता है. यह एडिमा के इलाज के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. प्रतिदिन टमाटर का सेवन करने से एडिमा या सूजन की समस्या प्रभावी रूप से कम हो जाएगी.

किशमिश भी है बेहद फायदेमंद
किशमिश में पोटैशियम की मात्रा सबसे अधिक होती है. पोटैशियम शरीर में होने वाली सूजन को प्रभावी ढंग से कम करता है. यह शरीर से फ्लूड को बाहर निकालकर स्वेलिंग कम करता है. किशमिश में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो एडिमा के कारण होने वाली इंफ्लेमेशन को ठीक करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.