हाई प्रोटीन के लिए इन वेजिटेरियन फूड को आजमाएं
स्वास्थ्य

हाई प्रोटीन के लिए इन वेजिटेरियन फूड्स को आजमाएं, अंडे और चिकन को दे रहे हैं टक्‍कर

आपने अक्‍सर सुना होगा कि हाई प्रोटीन (Protein) चाहिए तो मीट, मछली, अंडे खाना शुरू कर दो. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वेजिटेरियन फूड (Vegetarian Food) में भी प्रोटीन के ऐसे कई सोर्स मौजूद हैं जो अंडे और चिकेन से भी ज्‍यादा हाई प्रोटीन कैरी करते हैं. ऐसे में बर्ड फ्लू से बचने के लिए अगर आप नॉनवेज खाना बंद कर रहे हैं तो आपको अपनी सेहत के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं. दरअसल प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो बॉडी को अंदर और बाहर दोनों से मजबूत बनाता है. प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स को स्‍ट्रौंग करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है. इसके अलावा यह ब्‍लड फंक्‍शन को सही रखता है और बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाता है. तो यहां हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन हाई प्रोटीन (High Protein) फूड्स के बारे में बताते हैं जिनमें अंडे और मीट से ज्‍यादा प्रोटीन होता है.

पनीर व कॉटेज चीज

वेजिटेरियन फूड में सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला यह फूड प्रोटीन का बहुत ही बढ़िया सोर्स है. बता दें कि अंडे और पनीर दोनों में लगभग एक ही तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्रोटीन के अलावा दोनों ही में विटामिन बी-12, आयरन, कैल्शियम और कई विटामिन्स भी होते हैं.

ड्राइफ्रूट और सीड्स बादाम, अखरोट, मूंगफली और यहां तक कि चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इन्‍हें आपको अपने ब्रेकफास्‍ट में रोजाना शामिल करना चाहिए. खासतौर पर बादाम प्रोटीन का सबसे अच्‍छा सोर्स है. इनमें प्रोटीन के अलावा विटामिन, मिनरल और फाइबर भी भरपूर होता है. इसे रेगुलर खाने से आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते हैं.

ओट्स

एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी भरपूर होती है. ओट्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स हो सकता है. इसे आप ब्रेकफास्‍ट में ले सकते हैं.

पीनट बटर

पीनट बटर में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है. यह हेल्‍दी होने के साथ ही टेस्‍टी भी होता है. पीनट बटर में विटामिन बी 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम आदि भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी कमी नहीं होगी.

हरी मटर

हरी मटर के एक कप में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा हरी मटर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, कॉपर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. इसे कच्‍चा और पकाकर दोनों तरह से आप खा सकते हैं. दोनों ही रूप में यह फुल ऑफ प्रोटीन है.

सोयाबीन

यह प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता का 72% तक पूरा कर सकता है. 100 ग्राम कच्चे सोयाबीन में 36 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है. सोयाबीन का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। सोया चाप, न्‍यूट्रीनगेट के रूप में भी यह हेल्‍दी ऑप्‍शन है.

ब्रोकोली और फूलगोभी

ब्रोकोली और फूलगोभी भी प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स है. एक कप कच्ची ब्रोकोली में लगभग 2.6 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि एक कप कटी हुई फूलगोभी में 2 ग्राम प्रोटीन होता है. इन दोनों सब्‍जियों को प्रोटीन का पावरहाउस भी कहते हैं. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *