News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से चेहरे पर आते हैं ये 4 बदलाव, इस तरह पहचानें

हाइलाइट्स

सीने में दर्द, खर्राटे लेना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के हो सकते हैं लक्षण.
चेहरे पर लाल, खुजलीदार चकत्ते हो सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत

Sign Of High Cholesterol On Face: खराब लाइफ स्‍टाइल की वजह से इन दिनों कई लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण दिखते हैं. सीने में दर्द, खर्राटे लेना और हाई बीपी जैसी समस्‍याएं इसके गंभीर लक्षण हैं जबकि इसके कई अन्‍य लक्षण भी होते हैं जो इसके होने का संकेत दे सकते हैं. अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के मुताबिक, अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ रहा है तो इसके लक्षण आपके चेहरे और स्किन पर भी नजर आने लगते है. ऐसे में अगर आपके भी स्किन और चेहरे पर ऐसे बदलाव आएं तो आप अपने डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें. दरअसल, जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो सेल्स और टिशूज में फैट और लिपिड की एक मोटी परत जमने लगती है. यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है और स्किन की भीतरी परत को नुकसान पहुंचाती है. तो आइए जानते हैं कि किन बदलावों को देखकर आप कोलेस्‍ट्रॉल की पहचान कर सकते हैं.

छोटे-छोटे दाने होना
हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से इरप्टिव ज़ैंथोमैटोसिस (Eruptive xanthomatosis) की समस्या हो सकती है जिसमें फैट और लिपिट स्किन पर लीक होने लगते हैं. जिस वजह से त्वचा पर लाल और छोटे-छोटे दाने होने लगते हैं. बाद में ये किसी घाव का रूप भी ले लेते हैं.

इसे भी पढ़ें: 40 की उम्र में डाइट पर दें खास ध्यान, एक्सपर्ट के बताए ये 3 न्यूट्रिएंट्स ज़रूर करें खानपान में शामिल

स्किन पर एक्‍जिमा होना
चेहरे पर अगर लाल, गर्म और खुजलीदार चकत्‍ते जैसा कुछ हो रहा है तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. हाई कोलस्‍ट्रॉल होने पर चेहरे पर सूजन होने लगता है और खुजली होती है. यही नहीं, ब्लड सर्कुलेशन खराब होने से चेहरे में सीबम प्रोडक्शन असंतुलित हो जाता है. जिससे हाइपरलिपिडिमिया हो सकता है.

मोटी और वैक्‍सी स्किन
बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सेल्स और टिशूज में ये वैक्‍स की तरह चिपक जाते हैं जिससे पोर्स ब्लॉक हो जाता है. जिस पर धीरे-धीरे गंदगी और तेल जमा होते-होते मोम जैसी मोटी परत जम जाती है.

इसे भी पढ़ें: 20 से 25 वर्ष के युवक-युवतियां खानपान में शामिल करें पौष्टिक चीज़ें, एक्सपर्ट के बताए ये डाइट चार्ट अपनाएं

त्वचा पर बम्प्‍स बनना
आपके शरीर में जब बहुत अधिक फैट या लिपिड जमा हो जाती है तो ये खून से बाहर निकल कर आपकी त्वचा में जमा होने लगती है, जिससे त्वचा पर गांठ और बम्‍प्‍स निकलने लगते हैं. इन लक्षणों के होने पर आप अपने डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.